Barabanki News : निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन, 1600 से अधिक मरीजों को मिला उपचार

UPT | चिकित्सा शिविर का आयोजन

Sep 15, 2024 20:58

बाराबंकी के रामसनेहीघाट स्थित जेबीएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन (एनएमओ) अवध प्रांत शाखा द्वारा रविवार को एक विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया।

Barabanki News : बाराबंकी के रामसनेहीघाट स्थित जेबीएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट में नेशनल मेडिकोज ऑर्गेनाइजेशन (एनएमओ) अवध प्रांत शाखा द्वारा रविवार को एक विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विभिन्न रोगों से पीड़ित 1600 से अधिक मरीजों का निशुल्क परीक्षण कर उन्हें दवाएं वितरित की गईं। शिविर का शुभारंभ संघ के प्रांत प्रचारक श्री कौशल जी ने दीप प्रज्वलित करके किया। कार्यक्रम में कई गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति रही, जिनमें एनएमओ के राष्ट्रीय बौद्धिक प्रमुख एवं हेमवती नंदन बहुगुणा चिकित्सा विश्वविद्यालय, देहरादून के कुलपति डॉ एमएलबी भट्ट, प्रदेश के खाद्य एवं रसद आपूर्ति मंत्री सतीश शर्मा, सदस्य विधान परिषद अंगद सिंह, संघ के विभाग संघसंचालक अयोध्या विभाग के श्री गंगा बख्श सिंह, एनएमओ के प्रांतीय सचिव डॉ शिवम् तथा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ भूपेंद्र सिंह आदि प्रमुख थे।

निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन
शिविर में उपस्थित सभी चिकित्सकों, कर्मचारियों, मरीजों और उनके परिजनों को संबोधित करते हुए प्रांत प्रचारक कौशल जी ने एनएमओ द्वारा किए जा रहे जनहित के कार्यों की सराहना की। उन्होंने बताया कि बाराबंकी शाखा ने अपने गठन के सिर्फ एक वर्ष के भीतर ही उल्लेखनीय प्रगति की है और लगातार इस तरह के निशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने अयोध्या में भी दर्शनार्थियों और श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष चिकित्सा शिविर आयोजित करने का आह्वान किया।

गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति
एनएमओ के राष्ट्रीय बौद्धिक प्रमुख डॉ एमएलबी भट्ट ने अपने संबोधन में कहा कि हमारा उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद मरीजों को निशुल्क इलाज मुहैया कराना है, जिससे वे अपने कष्टों से मुक्ति पा सकें। उन्होंने कहा कि हमारा संगठन "स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से राष्ट्र सेवा" के सिद्धांत पर काम करता है और हमें राज्य या स्वर्ग की कोई आकांक्षा नहीं है, केवल पीड़ित प्राणियों के दुखों को दूर करने की कामना है।

स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से राष्ट्र सेवा
प्रदेश के खाद्य एवं रसद मंत्री सतीश शर्मा ने भी इस अवसर पर कहा कि इस तरह के स्वास्थ्य शिविर हर खंड स्तर पर आयोजित किए जाने चाहिए और उन्होंने ऐसे आयोजनों में अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। शिविर में विभिन्न विशेषज्ञों की टीम ने मरीजों का इलाज किया, जिसमें डॉ अनुपमा टिबडेवाल, डॉ अमित वर्मा, डॉ मनोज आर्या, डॉ रंजय गुप्ता, डॉ संजीव साहू, डॉ आई बी तिवारी, डॉ मयंक शुक्ला और डॉ विजय वर्मा शामिल थे। इनके अलावा फिजियोथेरेपिस्ट, ईसीजी टेक्नीशियन, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक चिकित्सकों की भी सेवाएं दी गईं। 

विशेषज्ञ चिकित्सकों का योगदान
शिविर में उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रांत प्रचारक कौशल जी और डॉ एमएलबी भट्ट ने सभी चिकित्सकों और कैंप प्रभारी आर पी सिंह बिसेन को स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर संघ के जिला कार्यवाह वेद प्रकाश जी, सह जिला कार्यवाह संजय जी, जिला प्रचारक अजय जी, जिला व्यवस्था प्रमुख शिवेंद्र जी, जिला सामाजिक समरसता प्रमुख शैलेंद्र प्रताप जी समेत 50 से अधिक पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग छात्राएं और हजारों मरीज एवं उनके परिजन उपस्थित रहे।

Also Read