यात्रीगण कृपया ध्यान दें : सुल्तानपुर स्टेशन से होकर गुजरेंगी कई गाड़ियां, 18 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव

UPT | Indian Railway

Sep 04, 2024 19:41

जंघई से बरियाराम-उग्रसेनपुर रेल सेक्शन पर रेलपथ दोहरीकरण का काम भी चल रहा है। जिसके चलते वाराणसी-प्रतापगढ़ मार्ग से लखनऊ होकर चलने वाली कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है...

Short Highlights
  • वाराणसी-प्रतापगढ़ मार्ग से लखनऊ होकर चलने वाली कई ट्रेनों के रूट में बदलाव
  • 18 ट्रेनों का रूट मंगलवार से 22 सितंबर तक डायवर्ट 
  • जंघई जंक्शन पर काम पूरा होने के बाद नियमित रूट पर चलेंगी ट्रेनें
Sultanpur News : लखनऊ रेल मंडल ने जंघई जंक्शन पर यार्ड रिमॉडलिंग और नॉन इंटलाकिंग का कार्य सोमवार से शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, जंघई से बरियाराम-उग्रसेनपुर रेल सेक्शन पर रेलपथ दोहरीकरण का काम भी चल रहा है। जिसके चलते वाराणसी-प्रतापगढ़ मार्ग से लखनऊ होकर चलने वाली कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है।

22 सितंबर तक रूट डायवर्ट
इस बदलाव के तहत, 18 ट्रेनों का रूट मंगलवार से 22 सितंबर तक सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन से डायवर्ट किया गया है। ये ट्रेनें अपने पूर्व निर्धारित मार्ग के बजाय अब वाराणसी-जफराबाद-सुल्तानपुर के रास्ते लखनऊ स्टेशन से चलेंगी। जिसकी वजह से सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। रेलवे विभाग ने कार्य की तिथियों के अनुसार ट्रेनों के शेड्यूल में बदलाव किया है। इस सूची में डिब्रूगढ़-नई दिल्ली और नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ के अलावा कई अन्य प्रमुख ट्रेनों के रूट में बदलाव शामिल हैं। 



ट्रेनों का नया शेड्यूल
रेलवे ने आगामी दिनों के लिए ट्रेनों के शेड्यूल को तय कर दिया है। जिसमें 10, 11, और 12 सितंबर को डिब्रूगढ़-नई दिल्ली अप राजधानी एक्सप्रेस मोराणहाट के रास्ते चलेगी, जबकि 13 और 14 सितंबर को नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ डाउन राजधानी एक्सप्रेस इसी मार्ग से चलेगी। 12 सितंबर को नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ राजधानी डाउन एक्सप्रेस रंगापाड़ा नॉर्थ मार्ग से चलेगी। नीलांचल अप एक्सप्रेस मंगलवार से लेकर 6, 8, 10, 13, 15, 17 और 20 सितंबर तक चलेगी, जबकि नीलांचल डाउन एक्सप्रेस 13 सितंबर को चलेगी। दुर्गियाना डाउन एक्सप्रेस 12 सितंबर को और अप एक्सप्रेस 14 सितंबर को उपलब्ध रहेगी।

अन्य ट्रेनों का शेड्यूल
इसके अलावा, बीकानेर-हावड़ा साप्ताहिक डाउन एक्सप्रेस 12 सितंबर को चलेगी। हावड़ा-अमृतसर मेल अप ट्रेन मंगलवार से लेकर 21 सितंबर तक और अमृतसर-हावड़ा मेल डाउन ट्रेन भी इसी अवधि में चलेगी। दानापुर-आनंदविहार जनसाधारण अप एक्सप्रेस मंगलवार से 22 सितंबर तक चलेगी, जबकि आनंदविहार-दानापुर जनसाधारण डाउन एक्सप्रेस 21 सितंबर तक उपलब्ध रहेगी। वाराणसी-लखनऊ इंटरसिटी अप एक्सप्रेस और लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी डाउन एक्सप्रेस मंगलवार से 22 सितंबर तक चलेंगी।

जबकि, बलिया-आनंदविहार टर्मिनल क्लोन अप स्पेशल 5, 12 और 19 सितंबर को चलेगी। वहीं जबकि आनंदविहार टर्मिनल-बलिया क्लोन डाउन स्पेशल 11 और 18 सितंबर को चलेगी। आनंदविहार-बलिया विशेष किराया डाउन ट्रेन 8 और 15 सितंबर को तथा बलिया-आनंदविहार विशेष किराया अप ट्रेन 9 और 16 सितंबर को चलेगी।

22 सितंबर के बाद नियमित रूट पर चलेंगी ट्रेनें
रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, रूट डायवर्जन के काम की समाप्ति के बाद, यानी 22 सितंबर के बाद, सभी ट्रेनों को पूर्ववर्ती रूट पर नियमित रूप से चलाया जाएगा। इस संबंध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने पुष्टि की है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कार्य पूरा होते ही ट्रेनें अपने पुराने मार्ग पर लौट आएंगी।

ये भी पढ़ें- अमरोहा बनेगा स्मार्ट सिटी : शहर में 50 करोड़ की योजनाएं प्रस्तावित, डिजिटल लाइब्रेरी से लेकर आधुनिक उपवन तक का होगा निर्माण

Also Read