Azamgarh News : घाघरा नदी के कटान से 50 से अधिक किसान प्रभावित, आवागमन बाधित

UPT | घाघरा नदी के जलस्तर

Sep 10, 2024 00:57

आजमगढ़ जिले के सगड़ी तहसील में बहने वाली घाघरा नदी के जलस्तर तेजी से घट रही है। पिछले 24 घंटे में 13 cm की कमी दर्ज की गई है...

Azamgarh News : आजमगढ़ जिले के सगड़ी तहसील में बहने वाली घाघरा नदी के जलस्तर तेजी से घट रही है। पिछले 24 घंटे में 13 cm की कमी दर्ज की गई है। रविवार रात से 5 गांवों में कटान शुरू हो गई है। इसके साथ ही हाजीपुर से बांका संपर्क मार्ग कट गया है।



लगातार उफान में चल रही घाघरा के पानी में कमी होने के बाद नदी के आसपास के इलाकों में और मुसीबत बढ़ती दिख रही हैं। नदी में पानी कम होने पर कटान शुरू हो गई है। ऐसे में लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस संपर्क मार्ग से बांका, बुढन पट्टी, शाहडीह, भदौरा मकरंद, देवारा खास राजा, अभ्भन पट्टी,आदी गांव का आवागमन बाधित हो गया है। अभी तक रास्ते का मरम्मत नहीं कराया गया है। लगभग 15 हजार की आबादी का आवागमन इस रास्ते से होता है। संपर्क मार्ग कट जाने से दूसरे रास्ते से घूम कर आवागमन हो रहा है।

सहबदिया में भी तेज गति से हो रहा कटान
जिले के सगड़ी इलाके में जलस्तर में 24 घंटे के भीतर केवल 13 सेमी की कमी रिकार्ड की गई, जो खतरे के निशान से 36 सेमी. दूर है। इस बीच तीन बैराजों से 62वें दिन कोई पानी का डिस्चार्ज नहीं है। पशुओं के लिए हरे चारे का संकट बरकरार है। देवारा क्षेत्र के शाहडीह, सोनौरा, अभ्भनपट्टी, जमुवारी आदि गांवों के संपर्क मार्गों पर पानी हट गया है। देवारा खास राजा ग्राम सभा के झगरहवा, बगहवा, बासू का पुरवा के बाद रविवार को सहबदिया में भी तेज गति से कटान हो रहा है। इस वर्ष घाघरा नदी ने 50 किसानों की लगभग 55 एकड़ जमीन को काट दिया।

Also Read