आजमगढ़ के नए डीएम बने नवनीत सिंह चहल : प्रयागराज की निभा चुके हैं जिम्मेदारी, विशाल भारद्वाज भेजे गए कुशीनगर

UPT | डीएम नवनीत सिंह चहल

Sep 14, 2024 19:52

आजमगढ़ के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज को कुशीनगर का नया डीएम नियुक्त किया गया है, जबकि प्रयागराज के डीएम नवनीत सिंह चहल को आजमगढ़ का नया जिलाधिकारी बनाया गया है...

Short Highlights
  • नवनीत सिंह चहल आजमगढ़ के नए डीएम बने
  • विशाल भारद्वाज का कुशीनगर में स्थानांतरण
  • सीएम योगी ने विशाल भारद्वाज की शिकायतों पर लिया एक्शन
Azamgarh News : योगी आदित्यनाथ की सरकार ने देर रात एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 29 IAS अफसरों के तबादले किए हैं। इनमें 13 जिलों के जिलाधिकारियों की नियुक्तियां बदली गई हैं। विशेष रूप से, आजमगढ़ के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज को कुशीनगर का नया डीएम नियुक्त किया गया है, जबकि प्रयागराज के डीएम नवनीत सिंह चहल को आजमगढ़ का नया जिलाधिकारी बनाया गया है।

आलोचनाओं से भरा रहा पूर्व डीएम का कार्यकाल
दरअसल, विशाल भारद्वाज का आजमगढ़ में लगभग 29 महीने का कार्यकाल, कई आलोचनाओं का सामना कर चुका है। उन्हें जनता की समस्याओं और शिकायतों को लेकर कई बार असफलता का सामना करना पड़ा, जिससे वह जनता से दूर हो गए। आजमगढ़ के पूर्व प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी उनके कार्यकाल के दौरान जनता की समस्याओं को लेकर कई बार शिकायत की थी।



सीएम योगी ने लिया एक्शन
हाल ही में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ के दौरे के दौरान इन शिकायतों को गंभीरता से लिया और अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने जिले में व्याप्त भ्रष्टाचार और राजस्व से संबंधित मामलों को लेकर प्रशासनिक ढिलाई पर भी नाराजगी जताई। इसके अलावा, आईजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में भी कोई विशेष सुधार देखने को नहीं मिला, जिससे जनता को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा।

जनता की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे
जानकारी के अनुसार, विशाल भारद्वाज को 16 अप्रैल 2022 को आजमगढ़ का डीएम बनाया गया था। हालांकि, सीतापुर से आजमगढ़ में उनके आगमन के साथ जनता को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये उम्मीदें पूरी नहीं हो पाईं। बाढ़ और जलभराव के मुद्दे हो या अस्पतालों का निरीक्षण, उनके कार्यकाल में जरूरी सुधार नहीं किए गए। इससे उनकी प्रभावशाली छवि जिले में स्थापित नहीं हो पाई।

दो बार डिफाल्टर घोषित हो चुका है आजमगढ़
गौरतलब है कि आईजीआरएस के निस्तारण में आजमगढ़ जिले को 2022 में दो बार डिफाल्टर घोषित किया गया था और जून 2023 की रैंकिंग में जिले को 40वां स्थान मिला। इसके मद्देनजर, डीएम ने एसडीएम को उच्च न्यायालय में लंबित याचिकाओं का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए हैं, ताकि प्रशासनिक कार्यप्रणाली में सुधार हो सके।

ये भी पढ़ें- वन विभाग की जमीन पर अवैध कब्जा : लहलहा रही तिल की फसल, मिलीभगत से जंगल में हो रही खेती

Also Read