फर्जी दरोगा बनकर ठगे नौ लाख रुपये : लोगों को नौकरी दिलवाने का दिया लालच, यूट्यूब देखकर बनाया फर्जी ज्वाइनिंग लेटर

UPT | फर्जी दरोगा बनकर ठगे नौ लाख रुपये

Jul 31, 2024 02:03

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से पुलिस ने फर्जी दरोगा को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस का फर्जी सब इंस्पेक्टर अपने आप को पहुंच वाला दरोगा बताकर लोगों को गुमराह करता था...

Azamgarh News : उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से पुलिस ने फर्जी दरोगा को गिरफ्तार किया है। दिल्ली पुलिस का फर्जी सब इंस्पेक्टर अपने आप को पहुंच वाला दरोगा बताकर लोगों को गुमराह करता था। पकड़ा गया आरोपी प्रद्युम्न कुमार जहानागंज थाना क्षेत्र के करउत गांव का निवासी है। पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया कि नौकरी नहीं मिलने पर उसने यह योजना बनाई।

शिकायतकर्ता ने बताई पूरी कहानी
दरअसल, जहानागंज थाना क्षेत्र के बरहतिर जगदीशपुर गांव के निवासी आकाश कुमार ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया है कि प्रद्युम्न कुमार, जो करउत गांव का निवासी है, ने खुद को दिल्ली पुलिस का सब-इंस्पेक्टर और प्रभावशाली व्यक्ति बताकर धोखाधड़ी की। उसने अपनी वर्दी में तस्वीरें भी दिखाईं। प्रद्युम्न कुमार ने पुलिस विभाग में नौकरी दिलाने के नाम पर गांव के कई लोगों से लगभग नौ लाख रुपये लिए। इसके अलावा, अरूण कुमार को पोस्ट ऑफिस में पोस्टमैन की नौकरी के लिए एक फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भी प्रदान किया।



पैसों का बनाया दवाब
इसके बाद, प्रद्युम्न कुमार ने पैसे की और मांग की और बकाया धनराशि के लिए दबाव बनाने लगा। उसने बार-बार धमकियां भी दी। संदेह होने पर यह पाया गया कि वह वास्तव में उप-निरीक्षक नहीं था और फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर रहा था। इसके बाद, पुलिस ने उसे पकड़ लिया और थाने ले आई।

आरोपी ने कबूला सच
पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने कई चौंकाने वाली बातें उजागर कीं। उसने बताया कि पहले वह दिल्ली में अपने पिता के पास रहकर प्राइवेट नौकरी करता था। वर्तमान में बेरोजगारी की समस्या का फायदा उठाते हुए उसने एक योजना बनाई, जिसके तहत उसने लोगों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर पैसे कमाना शुरू किया। उसने स्वीकार किया कि वह गांव आकर बरहतीर जगदीशपुर निवासी आकाश कुमार के घर पहुंचा और उसे अपने धोखाधड़ी के जाल में फंसाया।

यूट्यूब से देखकर फर्जी ज्वाइनिंग लेटर तैयार
आकाश ने अपने दोस्त सूरज भारती को पुलिस विभाग में और अरूण कुमार को पोस्ट ऑफिस में नौकरी दिलवाने की बात की थी। आरोपी ने बताया कि उसने पोस्टमैन की नौकरी के लिए यूट्यूब से देखकर फर्जी ज्वाइनिंग लेटर तैयार किया था। आरोपी ने दिल्ली पुलिस में दारोगा बनकर कई लोगों से नौकरी दिलाने के नाम पर नौ लाख रुपये की ठगी की थी। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया और उसके पास से वर्दी, जूते-टोपी, चार पहिया वाहन, और अन्य उपकरण बरामद किए हैं।

Also Read