Ballia News : रोजगार के नाम पर ऋण लेकर गायब हैं 180 बकाएदार, केवल साढ़े चार लाख रुपये की वसूली

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Aug 20, 2024 22:01

रोजगार के नाम पर ऋण लेकर लापता हुए 180 बकाएदार अल्पसंख्यक विभाग के लिए चुनौती बने हुए हैं। अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से विभिन्न रोजगार के नाम पर ऋण लेकर...

Ballia News : रोजगार के नाम पर ऋण लेकर लापता हुए 180 बकाएदार अल्पसंख्यक विभाग के लिए चुनौती बने हुए हैं। अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से विभिन्न रोजगार के नाम पर ऋण लेकर 180 लोनदार गायब हो गए हैं। विभाग के नोटिस जारी करने के बाद भी उनका कोई पता नहीं चल रहा है। विभाग अब गारंटरों के माध्यम से वसूली की तैयारी में है। इसके लिए उन्हें नोटिस जारी करने की तैयारी है। 



90 लाख का ऋण जारी किया था
अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम ने विभिन्न रोजगार के लिए 200 लोगाें को करीब 90 लाख का ऋण जारी किया था। वर्तमान समय में यह ऋण बढ़कर दो करोड़ से ऊपर हो गया है। ऋण लेने वालों में 20 लोगों ने ही अभी तक जमा किया हैं, अन्य सभी लापता बताए जा रहे हैं। जिले में वर्ष 1995 से लेकर 2007 के बीच विभिन्न रोजगार के लिए लोगों ने आवेदन किया था। निगम की तरफ से 200 आवेदकों को 90 लाख का ऋण जारी किया गया था। 

केवल 4.50 लाख रुपये की हुई वसूली
हालत यह है कि इसमें से 16 बकायेदारों के यहां से नोटिस की रजिस्ट्री भी वापस आ जा रही है। अब गारंटरों के सहारे बकायेदारों तक पहुंचने में विभाग जुटा हुआ है। काफी दिनों से ऋण चुकता नहीं होने पर अल्पसंख्यक निदेशालय ने बकायेदारों को नोटिस पर नोटिस जारी कर रहा है। इसके बाद इन बकायेदारों का कोई अता-पता नहीं चल रहा है। मार्च माह तक केवल 4.50 लाख रुपये की वसूली हुई थी। 16 बकायेदारों का कोई पता नहीं चल पाया है।

जगह बदलने से आ रही अधिक दिक्कत
अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से रोजगार के नाम पर ऋण लेकर गायब कइयों ने अपना आशियाना तक बदल दिया है। इसके चलते विभाग को वसूली करने में काफी दिक्कत हो रही है। ऋण लेते समय जो पता दिया था अब वहां वे नहीं रह रहे हैं। ऐसे में नोटिस वापस हो जा रहा है। अभी तक 50 से अधिक नोटिस वापस आ चुके हैं।

क्या बोले अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी..
अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय ने बताया कि अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम से ऋण लेने वालों से वसूली प्रक्रिया तेज कर दी गई है। नोटिस जारी की गई है। अभी तक कुछ ही बकायेदारों ने जमा किया गया है। अब ऋण लेने वालों के गारंटरों को नोटिस जारी की जा रही है।

Also Read