International Yoga Day 2024 : नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर में मनाया गया योग दिवस, शिक्षकों और छात्रों ने किया योगासन

UPT | अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस पर नागजी विद्यालय में योगाभ्यास करते शिक्षक व छात्र

Jun 21, 2024 16:25

नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर -बलिया के रज्जू भैया सभागार में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष ...

Baliya News : नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर, बलिया के रज्जू भैया सभागार में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष  राम कुमार तिवारी, विशिष्ट अतिथि विद्यालय प्रबंध समिति के प्रबंधक संजय कश्यप एवं कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश राय, पूर्व प्रबंधक अनिल कुमार सिंह उपस्थित रहे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य शैलेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक ऐसा लोकपर्व है, जो समाज को संगठित करके एक मंच से एक ही सुर में योग के महत्व के प्रति जागरूक करने का काम करता है। भारत की पहल के बाद योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहचान मिली थी और पहली बार 21 जून 2015 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। 

योग से सुखमय हर दिन खिलेगा
प्रधानाचार्य ने कहा, अब हर वर्ष 21 जून को पूरे हर्षोल्लास के साथ दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। विद्यार्थी जीवन को अनुशासित और निरोगी बनाने में योग एक बड़ी भूमिका निभाता है। 'स्वयं को बदलो, जग बदलेगा योग से सुखमय हर दिन खिलेगा।' योग भारतीय मनीषियों द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है, जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। ऋषि-मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है। 

स्वस्थ और सशक्त भारत का संकल्प 
प्रधानाचार्य ने बताया कि इस वर्ष योग दिवस की थीम 'योग स्वयं एवं समाज के लिए' रखी गई है। ‘योगः कर्मसु कौशलम्’ योग भारत की ऋषि परंपरा का अमूल्य उपहार है, जो मानसिक और आध्यात्मिक उन्नयन के साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। उन्होंने कहा-'स्वस्थ भारत, सशक्त भारत' के निर्माण के लिए नियमित रूप से योग करने व अन्य लोगों को भी योग के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें। इस अवसर पर विद्यालय के शारीरिक के आचार्य श्रीमान दिवाकर सिंह द्वारा योगाभ्यास कराया गया । समस्त आचार्य बंधु, आचार्या बहनें व कर्मचारी बंधु और भैया-बहन उपस्थित रहे।

Also Read