Ballia News : मानसून के लिए और नहीं करना होगा इंतजार, जानिए कब होगी झमाझम बारिश

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 27, 2024 14:04

जनपद में प्री मानसून की ठंडी बौछारें तथा झमाझम बारिश के लिए दो दिन और इंतजार करना होगा। वर्तमान में भीषण गर्मी व उमस ने नींद, चैन सब छीन लिया है। इस बीच बिजली की कटौती व आए दिन तकनीकी फाल्ट …

Ballia News : जनपद में प्री मानसून की ठंडी बौछारें तथा झमाझम बारिश के लिए दो दिन और इंतजार करना होगा। वर्तमान में भीषण गर्मी व उमस ने नींद, चैन सब छीन लिया है। इस बीच बिजली की कटौती व आए दिन तकनीकी फाल्ट होने से लोग बिलबिला रहे हैं। अब भृगु नगरी को मानसून के दस्तक देने व मूसलाधार बारिश होने का इंतजार है। मौसम विभाग पटना के अनुसार अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। पूर्वांचल में 29 जून से मानसून के एक्टिव होने का पूर्वानुमान है। इसके पहले जहां -तहां हल्की बारिश फिर धूप का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे उमसभरी गर्मी बनी रहेगी।
पटना मौसम विभाग के कमल सिंह गुप्ता के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार यानी 24 जून से प्री मानसून एक्टिव जरूर हुआ, लेकिन बारिश की बौछारें लोगों को चिढ़ाने का ही काम की। हुआ कुछ यूं कि जनपद के कुछ हिस्सों में 24 व 25 जून को वर्षा हुई थी, लेकिन बाकी गांव में नहीं हुई। धरती जिस तरह से तप रही है, उससे एक ​दो दिन मूसलाधार बारिश की जरूरत है और यह इंतजार 29 जून के बाद लगभग लगभग खत्म हो जाएगा। बिहार के रक्सौल तक मानसून आ चुका है। ऐसे में तीन चार दिन के बाद बलिया में मानसून एक्टिव हो सकता है, फिर बारिश का सिलसिला जारी हो जाएगा। 

आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे किसान
तपती गर्मी से खेत की मिट्टी एकदम कड़ेर हो गई हैं, बिजली का भी वही हाल है, अधिकांश सरकारी ट्यूबवेल पूर्ति करने में अक्षम हैं। नहर से भी धूल उड़ रही है। ऐसे में बारिश ही एक मात्र सहारा है। बारिश होने बाद किसान बेहन की तैयारी करेंगे फिर धान की रोपाई। ऐसे में किसान भी आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठे हैं कि काले कजरारे बादल कब बारिश बनकर धरती पर बरसेंगे। 

मौसम विभाग पटना के अनुसार ::
27--- जून उमस भरी गर्मी के साथ ही कुछेक जगहों पर बारिश की बौछारें

28—आसमान में काले बादल के साथ 40 किमी की ​बेग से चलेगी हवा।

29— अधिकांश जगहों पर बारिश की बौछारें मानसून की दस्तक।

Also Read