आजमगढ़ में डीएलएड परीक्षा में सामूहिक नकल का खुलासा : 12 शिक्षक-कर्मचारी हिरासत में, प्रिंसिपल के कमरे से 18 लाख रुपये बरामद

UPT | 12 शिक्षक-कर्मचारी हिरासत में

Aug 13, 2024 23:55

आजमगढ़ के रानी की सराय इलाके में स्थित राजेंद्र प्रसाद स्मारक इंटर कॉलेज में डीएलएड की परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है।

Azamgarh News : आजमगढ़ के रानी की सराय इलाके में स्थित राजेंद्र प्रसाद स्मारक इंटर कॉलेज में डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन) की परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला सामने आया है। इस कृत्य में शिक्षकों और कर्मचारियों की संलिप्तता उजागर हुई है, जहां परीक्षा के दौरान खुलेआम नकल करवाई जा रही थी। एसओजी और शिक्षा विभाग की टीम ने कॉलेज पर छापा मारा और इस नकल के गोरखधंधे का पर्दाफाश किया।

डीएलएड परीक्षा में सामूहिक नकल का खुलासा 
मंगलवार को डीएलएड के थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा के दौरान साइंस समेत तीन विषयों की परीक्षाएं हो रही थीं। इस दौरान कुछ छात्रों ने एसपी हेमराज मीणा को जानकारी दी कि कॉलेज में नकल के लिए खुली मांग की जा रही है। रुपये देने वाले छात्रों को नकल करने की खुली छूट दी जा रही थी। इस सूचना के आधार पर एसओजी, एसपी सिटी और डाइट उपनिदेशक की एक टीम ने कॉलेज में अचानक छापा मारा। टीम ने जब कॉलेज के कमरों का निरीक्षण किया, तो पाया कि शिक्षक छात्रों को बाकायदा डिक्टेशन के माध्यम से उत्तर लिखवा रहे थे। कई छात्रों के पास किताबें खुली हुई थीं, जिनसे वे उत्तर नोट कर रहे थे। इस प्रकार नकल कराने में कॉलेज के शिक्षकों और कर्मचारियों की सक्रिय भूमिका स्पष्ट रूप से सामने आई।

प्रिंसिपल के कमरे से 18 लाख रुपये बरामद
छापेमारी के दौरान टीम ने प्रिंसिपल डॉ. अनूप कुमार सिंह के कमरे की तलाशी ली। इस तलाशी में अलमारी में छिपाकर रखी गई 18.10 लाख रुपये की नगदी बरामद की गई। इस भारी रकम के मिलने से यह स्पष्ट हो गया कि नकल के लिए मोटी रकम वसूली जा रही थी। इस मामले में प्रिंसिपल सहित 12 शिक्षकों और कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया। 

12 टीचरों और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
एसपी हेमराज मीणा ने बताया कि पहले भी 8 और 10 अगस्त को परीक्षाएं हुई थीं, जिनमें नकल की खबरें मिली थीं। लेकिन उस समय ठोस सबूत नहीं मिल पाए थे। इस बार की छापेमारी में पूरे स्कूल मैनेजमेंट की मिलीभगत उजागर हो गई। इस कड़ी कार्रवाई के बाद 12 टीचरों और कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और उनके नाम को प्राथमिकी में शामिल कर लिया गया है।

मामले की जांच जारी
डायट अधिकारियों के अनुसार, आजमगढ़ में कुल 26 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। अब सभी केंद्रों की नकल को लेकर विस्तृत जांच की जा रही है। इस केंद्र की नकल के कारण परीक्षा निरस्त करने और केंद्र को ब्लैकलिस्ट करने की रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजी जा रही है। इसके साथ ही, नकल सिंडिकेट में और कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसकी भी जांच की जा रही है। इस घटना ने शिक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं और परीक्षा प्रणाली की निष्पक्षता पर संदेह उत्पन्न किया है। नकल के इस गोरखधंधे में शामिल सभी दोषियों को कानून के अनुसार सख्त सजा दी जाएगी, ताकि भविष्य में ऐसे कृत्य दोबारा न हों।

Also Read