Cyber Crime : 30 प्रतिशत मुनाफे के चक्कर में लाखों गंवाया, साइबर ठगी का मुकदमा दर्ज

Uttar Pradesh Times | Cyber Crime

Jan 27, 2024 18:22

ठगी से लोगों को बचाने के लिए पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। लेकिन लोग अधिक मुनाफे के लालच में पड़कर धोखा खा रहे हैं।

Baliya News : जनपद में साइबर क्राइम का खेल जारी है। ठगी से लोगों को बचाने के लिए पुलिस लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। लेकिन लोग अधिक मुनाफे के लालच में पड़कर धोखा खा रहे हैं। साइबर ठगी का एक और मामला सामने आया है। 
बता दें कि बांसडीह कस्बा के एक व्यक्ति को टेलीग्राम पर शेयर बाजार में भारी मुनाफे का प्रलोभन देकर छह लाख आठ हजार रुपये की धोखाधड़ी की गई है। इस मामले में पीड़ित की तहरीर पर दो टेलीग्राम आईडी के खिलाफ धोखाधड़ी व आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

 30 प्रतिशत मुनाफे के चक्कर में लाखों गंवाया
बांसडीह कस्बे के समरजीत तिवारी ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि बीते 10 अक्टूबर को उनके टेलीग्राम आईडी पर एक शेयर बाजार से जुड़ा लिंक आया है। जिसके द्वारा निवेश करने पर कुल धनराशि का 30 प्रतिशत मुनाफा निश्चित तौर पर मिलना बताया गया था। इसके झांसे में आकर पीड़ित द्वारा अलग-अलग तिथि पर अलग-अलग बैंक खाते में दो लाख 30 हजार, दो लाख 78 हजार व एक लाख रुपये जमा किए गए। कुल मिलाकर पीड़ित द्वारा टेलीग्राम लिंक के निर्देश पर छह लाख आठ हजार रुपये का निवेश किया गया।

साइबर अपराधियों ने टेलीग्राम चैट किया ब्लाक
निवेश के बाद लंबे समय तक इंतजार किया। पीड़ित को इसके बाद किसी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं हुआ। इसे लेकर पूछताछ करने पर साइबर अपराधियों द्वारा टेलीग्राम चैट भी ब्लाक कर दिया गया। मामले में पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने संबंधित टेलीग्राम आईडी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक स्वतंत्र सिंह ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

Also Read