Basti News : धूमधाम से मनाया गया वसंत पंचमी का पर्व, स्कूली बच्चों को बताया विद्या का महत्व

UPT | कार्यक्रम प्रस्तुत करते बच्चें

Feb 14, 2024 18:11

जिले में बुधवार को वसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। स्कूलों में विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना की गई और बच्चों को इस दिन का महत्व भी बताया गया।

बस्ती न्यूज : जिले में बुधवार को वसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। स्कूलों में विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना की गई और बच्चों को इस दिन का महत्व भी बताया गया।

पूजा-अर्चना कर मनाया वसंत पंचमी
सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग-बस्ती में वसंत पंचमी के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य गोविन्द सिंह ने सपत्नीक विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की विधिवत पूजा-अर्चना की। पूजन कार्यक्रम विद्यालय के आचार्य उमेश पाण्डेय ने कराया। इस अवसर पर विद्यालय की वन्दना टीम ने भजन प्रस्तुत किए। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बस्ती के विभाग प्रचारक अजय, सम्पर्क प्रमुख वीरेन्द्र शुक्ल, सह-जिला कार्यवाह गिरिजा बख्श सिंह, उप-प्रधानाचार्य विजय प्रताप पाठक के साथ अनेक अभिभावक भी उपस्थित रहे।

सफलता के शिखर पर पहुंचाती है विद्या
पचपेड़िया रोड स्थित दिल्ली पब्लिक सीनियर स्कूल में वसंतोत्सव धूमधाम से मनाया गया। प्रबंध निदेशक अमरमणि पाण्डेय एवं प्रिंसिपल अर्चना पाण्डेय ने विधिवत पूजन हवन कर छात्र छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की। उन्होंने कहा कि सरस्वती विद्या की देवी हैं। इनकी कृपा हो तो सफलता के शिखर तक पहुंचना सहज हो जाता है। दिल्ली पब्लिक स्कूल शैक्षिक गुणवत्ता के साथ-साथ शिक्षणेत्तर क्रिया-कलापों पर पूरा ध्यान रखता है। इस अवसर पर बच्चों ने सरस्वती वंदना और अन्य मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में नीलम चौधरी, लक्ष्मी वर्मा, आरती, सुमन, आराध्या, अवनि, कशिश, अंकिता, पूजा, रिचिका, श्वेता, संस्कृति, अम्बरीश, जयकिशन, अविनाश सहित अन्य शिक्षक शिक्षिकाओं का सहयोग रहा। मनमोहक प्रस्तुति देने वाले बच्चों में शुभिका, जान्हवी, नेहा, आकांक्षा, शुभी, संस्कृति, समृद्धि, देवांशी, दिव्यांशी, आकांक्षा आदि शामिल रहीं।

कड़ी मेहनत से ही मिलेगी सफलता
सूर्या पब्लिक स्कूल के निदेशक सूर्य नारायण उपाध्याय भावुक और प्रधानाचार्य श्याम लता उपाध्याय ने मां सरस्वती का पूजन अर्चन करके छात्र-छात्राओं के मंगलमय उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्याम लता उपाध्याय ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कड़ी मेहनत और लगन से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए सभी विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को निर्धारित करके समय का सदुपयोग करते हुए कड़ी मेहनत और लगन से अध्ययन करना चाहिए।

Also Read