चित्रकूट में मोहर्रम : हिंदू मुस्लिम भाइयों ने मिलजुल कर मनाया त्योहार, इमाम हुसैन की शहादत को याद किया

UPT | मिलजुल कर मनाया गया मुहर्रम

Jul 18, 2024 12:21

उत्तर प्रदेश की पौराणिक धरती चित्रकूट में मोहर्रम का त्योहार सांप्रदायिक एकता और शांति के साथ मनाया गया। इस पवित्र नगरी में हिंदू और मुस्लिम समुदायों ने एकजुट होकर इमाम हुसैन की शहादत को याद किया।

Chitrakoot News : धर्म नगरी चित्रकूट में हिंदू मुस्लिम भाइयों ने एक साथ मिलजुल कर आज मोहर्रम की दसवीं तारीख को शांतिपूर्ण ढंग से मोहर्रम का त्योहार मनाया। मोहर्रम की दसवीं तारीख पर शहर के पुरानी बाजार, उटारखाना, तरौंहा सहित अन्य स्थानों पर ताज़ियेदारी और अलम, ढाल उठाकर इमाम हुसैन को याद किया गया।

डीएम व एसपी ने किया पैदल मार्च
मोहर्रम में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी शिव शरणप्पा और पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने इलाकों का पैदल मार्च कर जायजा लिया। इस दौरान संदिग्ध स्थलों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाकर त्योहार को शांतिपूर्ण संपन्न करवाया। शहीदाने कर्बला की याद में मनाए जाने वाले मोहर्रम की 10वीं को कर्बला अकीदतमंदों से भरा रहा। दोपहर बाद विभिन्न इमामबाड़ों से ताजिया उठाए गए। मुस्लिम भाइयों के साथ-साथ हिंदू भाइयों ने भी ढाल सवारी उठाई। इसके पूर्व 9वीं की रात शहर के लगभग 2 दर्जन इमामबाड़ों में अलाव खेला गया।

मातमी धुनों पर ढाल, सवारी व ताज़िये निकाले गए
अकीदतमंदों ने मातमी धुनों के बीच दहकते अंगारों को फूलों की मानिंद उछाला गया। मोहर्रम त्योहार के 10वीं के आखिरी दिन हिन्दू मुस्लिम एकता की नगरी धर्मनगरी में मातमी धुनों पर ढाल, सवारी व ताज़िये निकाले गए। पुरानी बाज़ार, उतारखाना, तरौहां की अलग अलग ढाल, ताजिया इलाके इलाके व शहर के डाकघर से लेकर पुरानी बाज़ार तक ढोल ताशों की धुन पर घुमाते हुए धुस मैदान के घाट किनारे दफन करने के लिए ले गए।

Also Read