चित्रकूट में नवरात्रि की शुरुआत : मां दुर्गा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, नौ देवियों के दर्शन का अनोखा अवसर

UPT | मां दुर्गा मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

Oct 03, 2024 16:59

चित्रकूट नवरात्रि का पावन पर्व शुरू होते ही धर्मनगरी चित्रकूट के काली देवी चौराहा स्थित मां दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। यह मंदिर अपनी अनोखी विशेषता के लिए प्रसिद्ध है...

Chitrakoot News : चित्रकूट नवरात्रि का पावन पर्व शुरू होते ही धर्मनगरी चित्रकूट के काली देवी चौराहा स्थित मां दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है। यह मंदिर अपनी अनोखी विशेषता के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि यहां एक ही छत के नीचे नौ देवियों के दर्शन का सौभाग्य मिलता है। नवरात्रि के पहले दिन से लेकर नवमी तक भक्तों की भारी भीड़ यहां उमड़ रही है, जो माता रानी के शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री के रूपों की पूजा अर्चना करने के लिए पहुंच रही है।
मंदिर की अनूठी पहचान, मराठा कालीन धरोहर
मंदिर का निर्माण मराठा काल में हुआ था और यह अपनी प्राचीन धरोहर के लिए जाना जाता है। दूर-दूर से आए भक्तों का कहना है कि जो भी सच्चे मन से यहां मां की पूजा करता है, उसकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। ज्ञान चंद्र, जो अपने परिवार के साथ मंदिर पहुंचे, ने बताया कि यहां नवरात्रि के दिनों में माता रानी की आराधना करने का विशेष महत्व है। हर सुबह से ही भक्तजन मां को जल अर्पित कर आरती में सम्मिलित होते हैं।


पुजारी की विशेष जानकारी
मंदिर के पुजारी ने बताया कि नवरात्रि के इन नौ दिनों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है और माता के भक्तों के लिए यह दिन अत्यंत शुभ होते हैं। उन्होंने कहा, "इस मंदिर में मां के नौ स्वरूपों के दर्शन एक साथ मिलते हैं, जो भक्तों के लिए एक अनोखा अनुभव है। यहां आकर जो भी श्रद्धालु मां की आराधना करता है, उसकी हर इच्छा पूरी होती है।"    भक्तों की आस्था और कलश स्थापना की शुरुआत नवरात्रि के पहले दिन भक्त अपने घरों में कलश की स्थापना कर नौ दिनों तक चलने वाले अनुष्ठान की शुरुआत करते हैं। भक्तगण अपने परिवार और समाज की सुख-समृद्धि के लिए यहां मां से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

Also Read