Chitrakoot News : चित्रकूट में जानलेवा गर्मी का कहर जारी, 12 लोगों की मौत

UPT | चित्रकूट में जानलेवा गर्मी

Jun 18, 2024 09:51

चित्रकूट जिले में गर्मी के कारण 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 लोगों की हालत बिगड़ने पर उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनका इलाज चल रहा है।

Chitrakoot News : चित्रकूट जिले में इन दिनों प्रचंड धूप और गर्मी से लोग बिलबिला रहे हैं। अस्पतालों में मरीजों का तांता देखा जा रहा है। लू के थपेड़े चलने से लोग बीमार हो रहे हैं। साथ ही उल्टी, दस्त, बुखार व पेटदर्द के मरीजों में इजाफा हो रहा है। इससे ग्रसित एक दर्जन लोगों की मौत हो गई।
सोमवार को जिला अस्पताल में मरीजों की बड़ी तादाद देखी गई। मुख्यालय कर्वी के सदर बाजार के दिनेश भोजवानी पुत्र प्रतापराय भोजवानी की अचानक भीषण गर्मी के चलते तबियत खराब हो गई। आनन फानन परिवार के राजू भोजवानी ई रिक्शा से जिला अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने चिकित्सा दी है।

लू की चपेट में आने से मौत
इसी क्रम में मऊ कस्बे के बाबूलाल (86) पुत्र जगन्नाथ खाना खाने के बाद अचानक गिर गए। परिजन आनन फानन जिला अस्पताल लाए। जहां डाक्टरों ने गंभीर दशा के चलते प्रयागराज रेफर कर दिया। इसके अलावा मुख्यालय के तररौंहा के तिजोला (75) पुत्र ढिलवा को रात्रि में बुखार आने पर परिजन जिला अस्पताल ले गए। जहां इलाज के करीब छह घंटे बाद मृत्यु हो गई। रेलवे स्टेशन कर्वी में रात्रि लगभग नौ बजे अज्ञात 58 वर्षीय व्यक्ति के बेहोशी दशा में पड़ा होने पर पुलिस ने एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। आरपीएफ के शंकर मिश्रा ने बताया कि गर्मी के चलते बेहोशी की दशा में पड़े होने की सूचना पर वह पहुंचे। कोई कागजात उसके पास से नहीं मिले। लू की चपेट में आने से मृत्यु होना प्रतीत हो रहा है। बांदा जिले के अतर्रा थाना के सदला पुरवा के रामदास (60) पुत्र बदलू दो दिन पूर्व चित्रकूट आया था। रविवार को परिक्रमा मार्ग में अचेत अवस्था में मिलने पर पुलिस ने जिला अस्पताल भेजा। जहां डाक्टर ने मृत्यु होने की पुष्टि की। पुलिस ने मृतक के जेब में पड़े कागजात के जरिए शिनाख्त कर पुत्र बच्चा को जानकारी दी। पुत्र ने बताया कि लू लगने से मौत हुई है।

गश खाकर गिर गए
इसी क्रम में सतना जिले के पिंडरा चौराहे के प्रकाश बडगइया (70) पुत्र बैजनाथ अपनी पत्नी सुमित्रा व पड़ोसी के साथ गंगा दशहरा स्नान करने प्रयागराज गए थे। सोमवार को बस से वापस चित्रकूट आए। बस स्टैंड में उतरते ही प्रकाश गश खाकर गिर गए। सूचना पर पहुंचे कोतवाली के दरोगा अनिल गुप्ता ने आनन फानन एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पत्नी ने बताया कि लू की चपेट में आने से हालत खराब हो गई थी।

भीषण गर्मी के चलते मौत
इसके अलावा झांसी जिले के मऊरानीपुर के रूपाधाता की मानकुंवर (55) पत्नी दीनदयाल पड़ोसी पार्वती, मीना के साथ तेंदू पत्ता तोड़ने के लिए बहिलपुरवा के जंगल आई थी। अचानक भीषण गर्मी के चलते हालत बिगड़ने से मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस जिला अस्पताल ले गए। जहां डाक्टरों ने इसकी पुष्टि की। पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया है।

अचानक तबियत खराब हुई
कोतवाली कर्वी के नारायणपुर गांव के सुखलाल (55) पुत्र रामआसरे बकरियां चराकर घर वापस आया। अचानक तबियत खराब होने पर परिजन जिला अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है। बांदा जिले के गायत्री नगर के वाहन चालक सीताराम (65) पुत्र मुन्ना गंगा दशहरा के दिन लोगों को प्रयागराज ले गया था। वापस चित्रकूट आए। तीर्थयात्री परिक्रमा करने चले गए। वह वाहन में ही रहा। लौटकर यात्री आए तो बेहोशी दशा में देख जिला अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। यात्री रमेश ने बताया कि लू की चपेट में आने से मृत्यु हुई है। रैपुरा कस्बे की ललिता देवी पत्नी राधेश्याम सिंह की बीती रात अचानक हालत खराब होने पर पुत्र सत्येन्द्र जिला अस्पताल ले गया। जहां डाक्टर ने मृत्यु की पुष्टि की। पुत्र ने बताया कि लू लगने से मौत हुई है। इसी क्रम में पहाड़ी थाना क्षेत्र के कपना इटौरा के रमाशंकर पुत्र केशव की हालत बिगड़ने पर दामाद अविनाश जिला अस्पताल ले गया। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

मुख्यालय कर्वी के पुरानी बाजार की रेखा देवी पत्नी घनश्याम को बीती शाम बीमार होने पर पति ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। पति ने बताया कि गर्मी के चलते तबियत खराब हो गई थी। 

जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलें
इस संबंध में सीएमओ भूपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि भीषण गर्मी पड़ रही है लोगों को अपना ख्याल जरूर रखना चाहिए जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलना चाहिए निकलते वक्त पानी और ओआरएस का घोल साथ में लेकर चलना चाहिए। ज्यादातर मरने वाले अस्पताल आने के पहले ही दम तोड़ चुके थे। तापमान ज्यादा होने के चलते उल्टी दस्त के मरीज ज्यादा बढ़ रहे हैं।

Also Read