Gorakhpur News : सीबीएसई ने जारी किया प्रवेश पत्र, 15 जुलाई से होंगी कंपार्टमेंट परीक्षाएं, जानें डिटेल...

UPT | सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से।

Jul 09, 2024 13:05

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर...

Gorakhpur News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी।

ये होगी प्रक्रिया
सीबीएसई के अनुसार, नियमित छात्र-छात्राओं को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए अपना प्रवेश पत्र स्कूल से लेना होगा। जबकि प्राइवेट सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों को अपना प्रवेश पत्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपलोड करनी होगी। छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र के बिना प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। कंपार्टमेंट परीक्षा का प्रारूप भी मुख्य परीक्षा की तरह होगा। दोनों परीक्षाओं के बाद अंक भी उसी तरह मिलेंगे। सीबीएसई ने मुख्य परीक्षा का परिणाम मई में घोषित किया था। इसमें जिन छात्रों के अंक 33 प्रतिशत से कम आए थे, वे कंपार्टमेंट की परीक्षा दे रहे हैं।

ऐसे मिलेगा प्रवेश पत्र
गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि बोर्ड ने प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। नियमित छात्र स्कूल से संपर्क कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जबकि प्राइवेट विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र अपलोड कर सकते हैं।

Also Read