दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने कहा- व्यवस्थित तरीके से हो मूर्ति विसर्जन, अप्रिय घटना से बचने को करें इंतजाम

UPT | दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण करते अधिकारी।

Oct 08, 2024 16:33

गोरखपुर में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर और क्षेत्राधिकारी ने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। महेश्वरा पुल के पास स्थित इस स्थल पर होने वाले विसर्जन की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Gorakhpur News : गोरखपुर में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर मृणाली अविनाश जोशी और क्षेत्राधिकारी (सीओ) कैंपियरगंज गौरव तिवारी ने चिलुवाताल थाना क्षेत्र के महेश्वरा इलाके में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का निरीक्षण किया। महेश्वरा पुल के पास स्थित इस स्थल पर होने वाले विसर्जन की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, ताकि मूर्ति विसर्जन प्रक्रिया सुचारू और सुरक्षित तरीके से पूरी हो सके।

सुरक्षा और शांति व्यवस्था पर विशेष ध्यान
निरीक्षण के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट और सीओ ने विसर्जन स्थल पर सुरक्षा और शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए विशेष निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन का कार्य शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से संपन्न होना चाहिए, इसलिए सभी एहतियाती उपाय किए जाएं। विसर्जन के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिए पहले से ही आवश्यक प्रबंध किए जाने चाहिए।

विसर्जन स्थल पर सुविधाओं की पूरी व्यवस्था
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने निर्देश दिया कि विसर्जन स्थलों पर पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, जनरेटर, और साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अलावा, ट्रैफिक प्रबंधन के लिए पहले से ही रूट चार्ट तैयार कर लिया जाए, ताकि विसर्जन के समय कोई अव्यवस्था न हो।

विसर्जन स्थल पर गोताखोर, नाव और सर्चलाइट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल टीम भी तैनात रहेगी। इसके साथ ही, जहां आवश्यकता होगी, वहां क्रेन की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि बड़ी प्रतिमाओं का विसर्जन आसानी से किया जा सके।

नदी घाटों पर बैरिकेडिंग और बैठने की व्यवस्था
विसर्जन के दौरान लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नदी घाटों पर पर्याप्त बैरिकेडिंग की जाएगी। सीओ ने कहा कि विसर्जन के लिए आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए बैठने की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। साथ ही, उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि प्रतिमा विसर्जन का कार्य पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ सुरक्षित रूप से संपन्न हो। 

Also Read