गजब की कर चोरी : टेंपो से झांसी भेजते थे मूंगफली, जीएसटी टीम की छापेमारी से व्यापारियों में हड़कंप

Uttar Pradesh Times | जीएसटी।

Jan 09, 2024 13:07

जीएसटी टीम को छापेमारी के दौरान पता चला कि मूंगफली कारोबारी ने कागज में अपने फर्मों के जरिए झांसी में माल बेचना दिखाया है। जांच में पता चला कि इन फर्मों के द्वारा टेंपो और ई रिक्शा से 10 टन से भी अधिक मूंगफली का दाना दूसरे जिलों में भेजा जाता था।

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : गोरखपुर में इन दिनों जीएसटी की छापेमारी से हड़कंप है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की एसआईबी टीम ने शहर के साहबगंज व इस्माइलपुर में मूंगफली की पांच फर्मों पर छापेमारी की। वहां बड़ी मात्रा में जीएसटी चोरी पकड़ी गई है। एक ही परिवार के कई लोगों के नाम से संचालित इन फर्मों पर छापेमारी की 

व्यापारियों के फूले हाथ-पांव
सूचना के बाद से ही व्यापारियों के हाथ-पांव फूल गए हैं। इस्माइलपुर के तीन फर्मों  के व्यापारी मौके से फरार हो गए। वही साहिबगंज के दो फर्मों से मिले व्यापारियों से टीम ने 15 लाख रुपये जुर्माना जमा कराया। सोमवार दोपहर से शुरू हुई छापेमारी देर रात तक चली। यह कार्रवाई एडिशनल कमिश्नर ग्रेड एक विमल कुमार राय के निर्देश पर की गई।

ई रिक्शा से दूसरे जिलों में भेजते थे मूंगफली
जीएसटी टीम को छापेमारी के दौरान पता चला कि मूंगफली कारोबारी ने कागज में अपने फर्मों के जरिए झांसी में माल बेचना दिखाया है। जांच में पता चला कि इन फर्मों के द्वारा टेंपो और ई रिक्शा से 10 टन से भी अधिक मूंगफली का दाना दूसरे जिलों में भेजा जाता था। यह कालाबाजारी सामने आते ही जीएसटी टीम ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया। छापेमारी के दौरान जीएसटी टीम को यह भी पता चला कि कई नंबर के ट्रकों का लोकेशन झांसी की जगह मुरादाबाद, लखीमपुर खीरी और सीतापुर पाया गया है। जीएसटी टीम के सामने जब यह जानकारी सामने आई तो व्यापारियों की बेचैनी बढ़ गई। 

कई अनियमितताएं आईं सामने
ज्वाइंट कमिश्नर विवेक सिंह व उदित नारायण सिंह के नेतृत्व में हुई छापेमारी में कारोबारी की खरीद फरोख्त में कई अनियमितताएं सामने आई हैं। जीएसटी अधिकारी इसकी गहनता से जांच पड़ताल कर रहे हैं। अपनी कार्रवाई से करीब 1 महीने पहले से एसआईबी के अधिकारी, कर्मचारी टोल प्लाजा और अन्य जगहों से कारोबारी के संबंध में जानकारी जुटा रहे थे। अधिकारियों की टीम अपनी छानबीन में जिन गाड़ियों से माल भेजा जा रहा था, उनकी डिटेल भी एकत्रित कर रही है।

यहां हुई छापेमारी
जीएसटी की टीम ने इस्माइलपुर स्थित जेठू जी डिस्ट्रीब्यूटर, मदन लाल अशोक कुमार और नवदुर्गा ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारा। साहिबगंज में आदित्य ट्रेडिंग कंपनी, मानसरोवर एग्रो की फार्म पर छापेमारी की गई।

क्या बोले अधिकारी
जीएसटी कमिश्नर ग्रेड वन विमल कुमार राय ने बताया कि झांसी से मिले इनपुट के आधार पर शहर में इन प्रतिष्ठानों की जांच करवाई गई है। इनके खरीद-बिक्री के पर्चें से रिकॉर्ड जांचा जा रहा। इसी आधार पर कर चोरी की गणना की जा सकेगी। 
 

Also Read