गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर बनेगा फुटओवर ब्रिज : यात्रियों को नहीं चलना होगा पैदल, जानिए और क्या है खासियत

UPT | गोरखपुर रेलवे स्टेशन

Jul 20, 2024 16:17

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आ रहा है। जल्द ही स्टेशन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज (FOB) और रूफ प्लाजा के साथ-साथ अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण शुरू होगा...

Gorakhpur News : गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आ रहा है। जल्द ही स्टेशन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज (FOB) और रूफ प्लाजा के साथ-साथ अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण शुरू होगा, जिससे यात्रियों को पैदल चलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह विशेष रूप से महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों के लिए एक बड़ी राहत होगी, खासकर जब उन्हें लंबे प्लेटफार्म पर दोनों ओर यात्रा करनी हो।

रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा
गोरखपुर रेलवे स्टेशन का विकास एक नए चरण में प्रवेश कर चुका है। यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं वाले ट्रैवलर लगाए जाएंगे, जिन्हें एस्केलेटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। ये ट्रैवलर यात्रियों को बिना मेहनत के ऊंचे स्थानों पर पहुंचने में मदद करेंगे और स्टेशन पर सुविधाजनक यात्रा सुनिश्चित करेंगे।



139 सालों में नई पहल
इस पुनर्विकास परियोजना के तहत, गोरखपुर स्टेशन पर 139 सालों में पहली बार 498 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। इस बड़े पैमाने की परियोजना में स्टेशन को 50 साल की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नया रूप दिया जाएगा। यात्रियों के लिए स्टेशन पर होटल, रेस्टोरेंट और मल्टीप्लेक्स में मूवी देखने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी, इसके साथ ही शॉपिंग का विकल्प भी होगा।

17,900 वर्ग मीटर में निर्माण
गोरखपुर रेलवे स्टेशन को नया रूप देने की इस परियोजना में मुख्य भवन का निर्माण 17,900 वर्ग मीटर में किया जाएगा, द्वितीय प्रवेश द्वार का निर्माण 7,400 वर्ग मीटर में होगा, रूफ प्लाजा 10,800 वर्ग मीटर में बनेगा, और टिकट खिड़कियों का निर्माण 300 वर्ग मीटर में होगा।

इन लोगों को मिलेगी राहत
इसके अतिरिक्त, एक नए वेटिंग एरिया का निर्माण भी किया जाएगा, जिसमें 3,500 लोग एक साथ बैठ सकेंगे। स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 1,80,000 यात्री यात्रा करेंगे। CPRO पंकज सिंह ने इसे एक विश्वस्तरीय सुविधा का उल्लेख किया है और इस परियोजना में एक एयरपोर्ट जैसा ट्रैवलर भी शामिल किया जाएगा, जो महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों और बच्चों को विशेष सहायता प्रदान करेगा।

Also Read