Lalitpur News : छह साल से सूख रहे खेत, लटके सपने... ललितपुर में सिंचाई योजना का फ्लॉप शो

UPT | छह साल से सूख रहे खेत।

Aug 07, 2024 01:35

ललितपुर के किसानों की आंखों में एक बार फिर निराशा छा गई है। सरकार की महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना, बुंदेलखंड पैकेज द्वितीय, के तहत मिले पाइप पिछले छह साल से गोदामों में धूल फांक रहे हैं।

Lalitpur News : वर्ष 2017-18 में 2517 किसानों को सिंचाई के लिए पाइप देने का लक्ष्य रखा गया था। सरकार ने भी 390 किसानों के लिए पाइप भेज दिए थे, लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते इन पाइपों का वितरण नहीं हो पाया।

किसानों की उम्मीदें हुई धरी की धरी
किसानों ने इन पाइपों से अपनी फसल को पानी देने और अपनी आय बढ़ाने के सपने देखे थे। लेकिन, लालफीताशाही के जाल में फंसकर ये सपने अधूरे ही रह गए। किसानों का कहना है कि सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं से उन्हें उम्मीद थी, लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण उन्हें निराशा ही हाथ लगी है।

अधिकारियों ने दिया आश्वासन
लघु सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता नायर आलम ने कहा कि आवेदनों की संख्या के मुकाबले कम पाइप मिलने के कारण ही वितरण में देरी हुई है। अब किसानों का चयन कर लिया गया है और जल्द ही पाइपों का वितरण किया जाएगा।

सवाल उठ रहे हैं
लेकिन, किसानों का कहना है कि जब से यह योजना शुरू हुई है, तब से उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे हैं। किसानों को लगता है कि विभागीय अधिकारी इस मामले में गंभीर नहीं हैं।

आप क्या सोचते हैं?
क्या सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंच पा रहा है? या फिर लालफीताशाही और विभागीय अधिकारियों की उदासीनता किसानों के सपनों को चूर-चूर कर रही है?

Also Read