कानपुर में स्वाइन फ्लू की दस्तक : GSVM मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत, एक महिला में संक्रमण की पुष्टि

UPT | हैलट अस्पताल

Sep 14, 2024 01:30

कानपुर में स्वाइन फ्लू से संक्रमित एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके साथ ही एक 50 वर्षीय महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिससे स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है।

Kanpur News : यूपी के कानपुर GSVM मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान एक स्वाइन फ्लू से संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई। जबकि एक महिला भी स्वाइन फ्लू से संक्रमित पाई गई है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। एक बुजुर्ग गुरुग्राम से स्वाइन फ्लू से संक्रमित होकर लौटे थे। बुधवार को हैलट के मैटरनिटी वार्ड में भर्ती कराया गया था। गुरुवार को इलाज के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ संजय काला ने बताया कि बुजुर्ग मरीज में एन-1एच-1 वायरस की पुष्टि हुई है। इसकी संक्रमण क्षमता कमजोर थी, लेकिन बुजुर्ग को शुगर और स्वांस संबंधी समस्याएं थी। बादशाहीनाका निवासी 50 वर्षीय महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।महिला को निजी पैथोलॉजी की रिपोर्ट के आधार पर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। स्वाइन फ्लू यानि इनफ्लूएंजा एन1 एच1 वायरल संक्रमण की दस्तक ने शहरवासियों के साथ ही स्वास्थ्य महकमें की चिंता बढ़ा दी है।

अलर्ट जारी 
स्वास्थ्य विभाग की तरफ से स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। शहर के उर्सला, कांशीराम और हैलट अस्पताल में संदिग्ध मरीजों की जांच और आइसोलेट करने के लिए बेड सुरक्षित कर लिए गए हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि खांसी, बुखार, जुकाम, वायरल से ग्रसित मरीज सांस का तेज चलना, सांस फूलने और बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह लें।

परिजनों की जांच कराई जाएगी 
सीएमओ डॉ अलोक रंजन ने बताया कि हैलट अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग की मौत स्वाइन फ्लू से हुई है, इसकी पुष्टि रिपोर्ट के आधार पर की जाएगी। मृतक बुजुर्ग के परिजनों की जांच स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कराई जा रही है। यदि किसी भी पारिवारिक सदस्य में स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए गए तो उन्हें आइसोलेट किया जाएगा।

Also Read