Free Ration Scheme : राशन कार्डधारकों को अपडेट कराना होगा e-KYC , कल से शुरू होगा अभियान

UPT | ई-केवाईसी

Jun 20, 2024 16:49

सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। अगर आपको मुफ्त राशन चाहिए तो e-KYC कराना अनिवार्य है। अगर ई-केवाईसी नहीं कराया तो मुफ्त राशन मिलना बंद हो जाएगा।

Kanpur News : सरकार ने राशन कार्डधारकों से 2027 तक फ्री राशन देने का वादा किया है। राशन कार्डधारकों को यदि मुफ्त राशन (Free Ration Scheme) चाहिए, तो उन्हें e-KYC अपडेट कराना होगा। ई-केवाईसी अभियान की शुरुआत 21 जून से होने जा रही है। राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों (यूनिटों) का ई-केवाईसी कराया जाएगा। ई-केवाईसी की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है।

कोटेदारों को दी जाएगी ट्रेनिंग 
डीएसओ विजय प्रताप सिंह के मुताबिक राशन वितरण का कार्य 25 जून तक जारी रहेगा। अंत्योदय और गृहस्थी के सभी राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों की e-KYC होगी। इसके लिए सभी कोटेदारों को ट्रेनिंग दी जाएगी। ई-केवाईसी से मृतकों के नाम हटाने और अपात्र कार्ड धारकों के नाम हटाने में आसानी होगी। इस प्रकार राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों का सत्यापन भी हो जाएगा।

हट सकता है राशन कार्ड से नाम
खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की ओर से जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि सभी राशन कार्ड धारकों को e-KYC कराना जरूरी है। यदि ई-केवाईसी नहीं कराया तो राशन कार्ड से नाम हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही राशन मिलना बंद हो जाएगा। राशन कार्ड में जितने सदस्य होंगे, सभी की e-KYC होगी।

Also Read