साइबर हमले की मार : यूपी में 3 लाख निराश्रित महिला पेंशनरों का डेटा गायब 

UPT | Cyber Attack 

Jul 31, 2024 16:56

इस साइबर हमले के परिणामस्वरूप, जुलाई माह में होने वाला पेंशन भुगतान रुक गया है। प्रभावित महिलाओं को अब फिर से आधार प्रमाणीकरण कराना होगा, जिससे उन्हें अतिरिक्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा है..

Kanpur dehat News : उत्तर प्रदेश में एक गंभीर साइबर हमले के कारण लगभग तीन लाख निराश्रित महिला पेंशनरों का डेटा गायब हो गया है। यह घटना आधार प्रमाणीकरण एजेंसी के सर्वर पर हुए हमले के कारण हुई है। इस घटना से कानपुर देहात जिले की 2,097 महिलाएं भी प्रभावित हुई हैं।

इस साइबर हमले के परिणामस्वरूप, जुलाई माह में होने वाला पेंशन भुगतान रुक गया है। प्रभावित महिलाओं को अब फिर से आधार प्रमाणीकरण कराना होगा, जिससे उन्हें अतिरिक्त परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

निराश्रित महिलाओं की पेंशन रुकी
महिला कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत, पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को हर तीन महीने में पेंशन दी जाती है। वर्ष 2023-24 से यह भुगतान आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जा रहा था।

पुन: आधार प्रमाणीकरण 
श्रीट्रॉन इंडिया लिमिटेड, जो निदेशालय स्तर पर आधार प्रमाणीकरण का कार्य संभाल रहा था, अब तक गायब डेटा को पुनः प्राप्त करने में असमर्थ रहा है। तकनीकी टीम और आईटी इंजीनियरों के प्रयासों के बावजूद, डेटा की रिकवरी संभव नहीं हो पाई है। स्थानीय प्रशासन ने प्रभावित लाभार्थियों के लिए पुन: आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में भी कुछ त्रुटियां सामने आई हैं, जैसे कि निराश्रित महिलाओं की सूची के स्थान पर दिव्यांगों की सूची का गलती से भेजा जाना।

Also Read