Kanpur News : तेजी से बढ़ रहा मानसिक रोग, शिविर में मिले 80 पेशेंट, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर...

UPT | शिविर में मानसिक बीमारियों के बाबत जानकारी देते डॉक्टर।

Aug 21, 2024 15:06

कानपुर जनपद की पतारा सीएचसी में मानसिक रोग शिविर कैंप का आयोजन किया गया। शिविर में 215 मरीजों को डॉक्टरों की टीम ने जांचकर उन्हें दवा वितरित दी है। मानसिक रूप से बीमार मंदबुद्धि तीन बच्चों को...

Kanpur News : कानपुर जनपद की पतारा सीएचसी में मानसिक रोग शिविर कैंप का आयोजन किया गया। शिविर में 215 मरीजों को डॉक्टरों की टीम ने जांचकर उन्हें दवा वितरित दी है। मानसिक रूप से बीमार मंदबुद्धि तीन बच्चों को बुद्धि परीक्षण केंद्र भेजा गया है। कैंप में क्षेत्र के मरीजों ने जानकारी ली। इस दौरान मंदबुद्धि पांच लोगों का प्रमाण पत्र भी बनाया गया है।

डॉक्टरों ने मरीजों को दी सलाह
जानकारी के अनुसार पतारा कस्बा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन स्वास्थ्य कार्यक्रम के एसीएमओ डॉ. रमित रस्तोगी ने किया। पतारा चिकित्साधीक्षक डॉ. अभिषेक कटियार ने मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. महेंद्र कुमार का स्वागत किया। शिविर में आए मानसिक रूप से परेशान 80 लोगों को डॉ. चिरंजीव प्रसाद ने बीमारी से दूर रहने के उपाय बताए। डॉक्टरों की टीम ने लोगों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आप सभी के स्वभाव में परिवर्तन आना भी मानसिक रोग के लक्षण हो सकते हैं, उसे तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में दिखवाएं। ताकि समय से उपचार कर स्वास्थ्य किया जा सके। 

ये भी रहे मौजूद
शिविर में 215 मरीजों ने जांच करवाई। तीन मंदबुद्धि बच्चों को बुद्धि परीक्षण केंद्र भेजा गया है। इस दौरान यहां पर डॉ. चिरंजीव मानोचिकित्सा उर्सला, पतारा चिकित्साधीक्षक डॉ. अभिषेक कटियार, डॉ. शशांक, डॉ. रितेश, शिवनाथ और अरविंद आदि मौजूद रहे।

Also Read