Kanpur News : एसओजी प्रभारी समेत कई पुलिसकर्मियों पर मुकदमा, जानें क्या है पूरा मामला... 

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Sep 06, 2024 20:20

कानपुर जिले से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर पुलिस की गतिविधियां संदिग्ध पाए जाने पर कानपुर देहात की कोर्ट ने गजब का आदेश दिया है। कोर्ट ने तत्कालीन एसओजी प्रभारी समेत चार...

Kanpur News : कानपुर जिले से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। जहां पर पुलिस की गतिविधियां संदिग्ध पाए जाने पर कानपुर देहात की कोर्ट ने गजब का आदेश दिया है। कोर्ट ने तत्कालीन एसओजी प्रभारी समेत चार पुलिसकर्मियों पर लूट, एससी-एसटी समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए हैं। यह फैसला चोरी की बाइक के साथ 2 साल पहले पकड़े गए पांच युवकों के मामले में सुनाया गया है। पकड़े गए युवकों में एक ने पुलिस टीम पर फर्जी तरीके से फंसाने का आरोप लगाते हुए कोर्ट की शरण ली थी।

ऐसे हुई थी गिरफ्तारी
एक नवंबर 2022 को अकबरपुर थाने के सब इंस्पेक्टर शोभित कटियार और एसओजी प्रभारी प्रशांत गौतम की करीब 10 सिपाहियों की टीम ने ओवरब्रिज के नीचे खड़े राहुल वर्मा, कपिल, प्रदीप, रोहित और अखिलेश को पकड़ा था। घाटमपुर इंस्पेक्टर प्रदीप सिंह ने बताया कि कानपुर देहात टीम का दावा था कि इन युवकों के पास से चोरी की पांच बाइक मिली है। उनकी निशानदेही पर सात बाइक और एक स्कूटी बरामद हुई थी।

ये है पूरा मामला
जेल से छूटने के बाद रोहित ने कानपुर देहात के (एससी-एसटी) कोर्ट में शिकायत की थी कि 31 अक्टूबर 2022 को कुछ वर्दी और कुछ सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी आए और टेंट हाउस संबंधी बात करने की बात कहकर उसे घर से पकड़ ले गए। उसे थाने ले जाकर बाइक चोरी में आरोपी बना दिया। रोहित ने बताया कि उसका भाई पैरवी करने थाने पहुंचा तो पुलिस वालों ने उससे 25 हजार रुपये मांगे। मांग पूरी नहीं होने पर उसे भी बाइक चोर गिरोह का सदस्य बताकर जेल भेज दिया। उसके पास से 13 हजार रुपये, चेन और मोबाइल भी पुलिस ने ले लिया। रोहित की शिकायत पर अदालत ने तत्कालीन एसओजी प्रभारी प्रशांत पांडे, गौतम, शोभित कटियार, प्रशांत पांडे, आशुतोष, नवीन मिश्रा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। सभी के खिलाफ आईपीसी की धारा 323, 504, 506, 342, 406, 393 एससी एसटी के तहत मुकदमा तर्ज किया जाएगा।

दर्ज की जा रही एफआईआर
इस पूरे मामले पर घाटमपुर थाना प्रभारी प्रदीप सिंह ने बताया कि कानपुर देहात कोर्ट के आदेश पर पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। मामले में जांच कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Also Read