खौफनाक साजिश: कालिंदी एक्सप्रेस को बर्निंग ट्रेन बनाने की थी साजिश, जांच में हुआ एक चौंकाने वाला खुलासा, धू-धू कर जलाना चाहते थे बोगियां

UPT | रेलवे ट्रैक पर जांच करते पुलिस अधिकारी

Sep 11, 2024 16:06

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को बर्निंग ट्रेन बनाने की साजिश रची गई थी। रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलिंडर रखकर उसे पलटाने की कोशिश की गई थी। इसके साथ ही ट्रैक के किनारे ज्वालानशील पदार्थ का छिड़काव भी किया गया था।

Kanpur News: यूपी के कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को बर्निंग ट्रेन बनाने की खौफनाक साजिश रची गई थी। रेलवे ट्रैक पर एलपीजी सिलिंडर रखकर ट्रेन पलटाने की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, इसमें चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। मंगलवार को एडीजी आरपीएफ प्रकाश डी और डीआईजी राहुल राज मुंडेरी ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। सिविल पुलिस और इज्जतनगर मंडल के अधिकारियों के साथ उन स्थानों पर गए जहां पर आरपीएफ का डॉग स्क्वाड गया। अधिकारियों ने इसे प्रायोजित साजिश करार दिया है।

कानपुर फर्रुखाबाद रुट पर मुंडेरी क्रासिंग के पास कालिंदी एक्सप्रेस को बेपटरी करने की साजिश में बड़ा खुलासा हुआ है। साजिशकर्ताओं ने घटना स्थल से ट्रैक के किनारे-किनारे ज्वालानशील पदार्थ का छिड़काव किया था। ताकि इसकी चपेट में आकर ट्रेन धू-धू कर जलने लगे, जिससे हादसे के दौरान एक मामूली सी चिंगारी भी भयावह रूप लेले। फोरेंसिक टीम को मौके से ज्वालानशील पदार्थ, माचिस और पेट्रोल से भरी कांच की शीशी बरामद हुई थी। ऐसे में पेट्रोल पंप भी जांच के दायरे में आ गए हैं। 

सूंघते हुए पहुंचे थे खोजी कुत्ते 
जांच टीम को आशंका है कि साजिशकर्ताओं ने बड़े बोल्डर को हटाकर पांच से दस इंच का गड्ढा खोदकर सिलिंडर को रखा था। इसके बाद रेलवे ट्रैक पर ज्वालानशील तरल पदार्थ और पाउडर का इस्तेमाल किया था। डीसीपी राजेश कुमार सिंह के मुताबिक सोमवार को हुई जांच में जिस स्थान पर ज्वालाशील सामग्री मिली थी, वहां पर खोजी कुत्ते सूंघते हुए पहुंचते थे। जानकारों का मानना है कि ज्वालानशील पदार्थ को सूंघते हुए खोजी कुत्ते वहां तक पहुंचे थे। 

सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे 
कानपुर फर्रुखाबाद रेलरुट पर आएदिन हो रहीं साजिश की घटनाओं को रोकने के लिए इज्जत नगर मंडल के अधिकारी एक्टिव हो गए हैं। इस रुट के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बर्राजपुर, बिल्हौर, मकनपुर, चौबेपुर में वरीयता के आधार पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया जाएगा। 

Also Read