Lucknow News : छठ पूजा की तैयारियों में जुटा प्रशासन, जल पुलिस के साथ गोताखोरों की होगी प्रोफेशनल ट्रेनिंग

UPT | छठ पूजा से संबंधित बैठक करते जिलाधिकारी

Oct 21, 2024 19:18

त्योहार का सीज़न शुरू होते ही जहां बाजारों में रौनक बढ़ गई है वहीं प्रशासन को इन त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने की जिम्मेदारी भी। दीवाली के बाद छठ पूजा का पर्व बिहार के साथ अब उत्तर प्रदेश में भी मनाया जाने लगा है। ऐसे में लखनऊ में छठ पूजा की व्यवस्थाओं को लेकर सोमवार को जिलाधिकारी ने बैठक की।

Lucknow News : लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने आगामी 7 नवंबर को होने वाली छठ पूजा के लिए तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ छठ पूजा के आयोजन से जुड़ी तैयारियों का निरीक्षण किया गया और सभी व्यवस्थाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिए गए।

मुख्य पूजा स्थल: 15 स्थानों पर होगा छठ पूजा का आयोजन
बैठक में भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ रॉय ने बताया कि इस वर्ष 7 नवंबर 2024 को लखनऊ के 15 प्रमुख स्थलों पर छठ पूजा का आयोजन किया जाएगा। इनमें लक्ष्मण मेला मैदान, झूलेलाल पार्क, खाटू श्याम मंदिर, हनुमान सेतु, कुड़ियाघाट, पिकनिक स्पॉट (सिंचाई बंधा के पास कुकरैल), शहीद पथ घाट, पक्का पुल, टीले वाली मस्जिद, रस्तोगीघाट, सैनिक सोसायटी ग्राउंड (सरोजनीनगर), शिव मंदिर (राजाजी पुरम), सी-ब्लॉक (मीना बेकरी के पास), भोलाखेड़ा (आलमबाग), मवैया (रेलवे क्रॉसिंग के पास), और भोलाखेड़ा (खरगापुर) शामिल हैं।



बच्चों के लिए आईडी कार्ड की व्यवस्था
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि छठ पूजा के दिन घाटों पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होंगे, जिनमें छोटे बच्चे भी शामिल होंगे। ऐसे में खोए हुए बच्चों को आसानी से उनके परिजनों से मिलाने के लिए बच्चों के गले या जेब में आईडी कार्ड रखा जाएगा। इस आईडी कार्ड में बच्चे का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर और पता अंकित होना अनिवार्य होगा। इस व्यवस्था से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

घाटों की साफ-सफाई और अन्य सुविधाओं के निर्देश
बैठक में नगर निगम को पूजा स्थलों पर साफ-सफाई, फागिंग, सीसीटीवी कैमरा, मोबाइल टॉयलेट, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, प्रकाश व्यवस्था, और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा नदी के जलकुंभ, बैरिकेडिंग, और घाटों की सुरक्षा पर भी जोर दिया गया। नगर निगम द्वारा सभी घाटों पर जीरो वेस्ट व्यवस्था लागू की जाएगी, जिसमें गीले और सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

घाटों पर पर्याप्त प्रकाश और नावों की व्यवस्था
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि घाटों पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और नदी की गहराई के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जाए। उन्होंने गोमती रिवर फ्रंट के किनारे साफ-सफाई और मरम्मत कार्यों के साथ अस्थायी सोलर लाइट की व्यवस्था कराने के भी निर्देश दिए। पूजा स्थलों पर नावों और गोताखोरों की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटा जा सके।

स्वास्थ्य सेवाएं और सुरक्षा प्रबंध
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि पूजा स्थलों पर डॉक्टरों की टीम और एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाए, जो पूजा के दौरान निरंतर कार्यशील रहेंगी। मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से बचाव के लिए झाड़ियों की सफाई, चूना छिड़काव और फागिंग के प्रबंध भी किए जाएंगे। साथ ही, सभी ट्रांसफार्मर और विद्युत तारों की जांच के निर्देश भी दिए गए ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके।

अधिकारियों की उपस्थिति
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, एसीपी मध्य, एडीसीपी ट्रैफिक, एडीसीपी बाजार खाला, अपर नगर आयुक्त और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही, भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ रॉय और अन्य संबंधित अधिकारी भी बैठक में शामिल हुए।

Also Read