दंगल का आयोजन : पठान गांव में कुश्ती प्रेमियों को मिला बेहतरीन अनुभव व परंपराओं को भी जीवंत बनाया 

UPT | दंगल में राकेश सचान व अपर्णा यादव सहित अन्य लोग पहुंचे।

Oct 21, 2024 21:15

बछरावां विकासखंड की कन्नावा ग्राम सभा के पठान गांव में विराट दंगल का आयोजन किया गया। इस मेले का उद्घाटन जनपद के प्रभारी मंत्री राकेश सचान व राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने संयुक्त रूप से किया।

Raebareli News : बछरावां विकासखंड की कन्नावा ग्राम सभा के पठान गांव में विराट दंगल का आयोजन किया गया। इस मेले और कुश्ती प्रतियोगिता का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के जनपद प्रभारी मंत्री राकेश सचान और राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अपर्णा यादव ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में शिवगढ़ के राजा राकेश प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक डॉ. यशवीर सिंह, डीएसपी यादवेंद्र बहादुर पाल, बछरावां थाना अध्यक्ष ओमप्रकाश तिवारी, थुलेंडी चौकी इंचार्ज वागीश मिश्रा, और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे। 


सुरक्षा व्यवस्था रही कड़ी
इस आयोजन के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को पूरी तरह से सुनिश्चित किया गया था। मेला स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे, ताकि दर्शकों और प्रतिभागियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। आयोजन के दौरान पुलिस की सक्रियता से पूरे कार्यक्रम का संचालन सुव्यवस्थित ढंग से हुआ।

राजू श्रीवास्तव की स्मृति में हुआ दंगल का आरंभ
दंगल का शुभारंभ स्वर्गीय राजू श्रीवास्तव की स्मृति में कराई गई विशेष कुश्ती से हुआ। इस प्रतियोगिता का आयोजन मुडिया डीह आश्रम के पीठाधीश्वर श्री कृष्ण उर्फ गुरु जी के नेतृत्व में किया गया। इस मौके पर प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। महिला पहलवानों ने भी इस प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिससे यह आयोजन और भी खास बन गया।

पुरस्कार और विशेष कुश्तियों का आयोजन
आयोजन समिति की ओर से दंगल में 11,000 रुपए तक की कुश्तियों का आयोजन किया गया, जिसमें कई प्रतिष्ठित कुश्तियाँ शामिल रहीं। इटौंजा के राजा भानु प्रताप की स्मृति में आयोजित 11,000 रुपए की कुश्ती और मुलायम सिंह यादव की स्मृति में मुलायम सिंह यादव ट्रस्ट द्वारा 11,000 रुपए की कुश्ती विशेष आकर्षण का केंद्र रहीं। इसके अलावा, राष्ट्रीय स्तर के ख्यातिप्राप्त हास्य कलाकार स्वर्गीय राजू श्रीवास्तव की स्मृति में उनकी पत्नी शिखा श्रीवास्तव द्वारा 5,100 रुपए की विशेष कुश्ती का भी आयोजन किया गया।

कुश्ती प्रतियोगिता में जुटे दर्शक
दंगल के इस भव्य आयोजन में बड़ी संख्या में दर्शक शामिल हुए। गांव और आस-पास के क्षेत्रों से लोग इस कुश्ती प्रतियोगिता को देखने के लिए उमड़े। पहलवानों ने अपनी कुश्ती कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिससे दर्शक रोमांचित हो गए। कुश्ती के हर मुकाबले में जबरदस्त उत्साह और जोश देखने को मिला।

आयोजकों की भूमिका
इस विराट दंगल के आयोजन के लिए आयोजक मंडल की भूमिका सराहनीय रही। आयोजन की सफलता के लिए मुडिया डीह आश्रम के पीठाधीश्वर श्री कृष्ण उर्फ गुरु जी ने अपनी विशेष भूमिका निभाई। इसके अलावा, आयोजक मंडल द्वारा कार्यक्रम की हर व्यवस्था का ध्यान रखा गया, जिससे दंगल का आयोजन पूरी तरह से सफल रहा।

इस प्रकार, रायबरेली के पठान गांव में आयोजित इस विराट दंगल ने न केवल कुश्ती प्रेमियों को एक बेहतरीन अनुभव दिया, बल्कि स्थानीय संस्कृति और परंपराओं को भी जीवंत बनाए रखा। इस आयोजन के माध्यम से गांव और क्षेत्र के पहलवानों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिला। 

Also Read