नासा सम्मेलन : कैदियों को नहीं लगे डर, छात्र-छात्राओं ने डिजाइन की ऐसी जेल

UPT | एकेटीयू में नासा सम्मेलन।

Oct 26, 2024 21:01

एकेटीयू के वास्तुकला और योजना संकाय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर (नासा) के 67वें जोनल सम्मेलन के दूसरे दिन भी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के वास्तुकला और योजना संकाय की ओर से आयोजित तीन दिवसीय नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टूडेंट्स ऑफ आर्किटेक्चर (नासा) के 67वें जोनल सम्मेलन के दूसरे दिन भी विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयीं। इसमें डिजाइन टोपियां प्रतियोगिता में छात्रों की 14 टीमों ने हिस्सा लिया। इन टीमों को जेल रिडिजाइन करने का टास्क दिया गया। छात्रों को ऐसी जेल डिजाइन करनी थी, जिसमें कैदियों को अकेलापन या डर महसूस न हो। छात्रों ने कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर पर लगातार छह घंटे में जेल को रिडिजाइन किया। इसके अलावा आर्ट चैलेंज में छात्रों ने अलग-अलग विषय पर स्क्रेचिंग बनाया। एपेक्स एरिना में कई तरह के खेल हुए। साथ ही पैरामेट्रिक, लाइम मॉर्टर, इनोवेटिव मैटेरियल, आर्किटेक्चर में अच्छा लेखन और मार्केटिंग, प्रोडक्ट डिजाइन आदि पर कार्यशाला में विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किये।

स्पोर्ट्स फेस्ट का समापन
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से चार दिवसीय डॉ. अब्दुल कलाम इंटर टेक्निकल यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स फेस्ट 2024-25 जोनल स्तर का समापन हो गया। पूरे प्रदेश के आठ जोन आगरा, बरेली, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, गोरखपुर, लखनउ, मेरठ, प्रयागराज में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी। जिसमें आठों जोन से 165 संबद्ध संस्थानों के 9328 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। छात्रों की संख्या 6441 तो 2887 छात्राओं ने खेलों में हिस्सा लिया। बैडमिंटन में 223, बास्केटबॉल में 116, चेस में 213, कबड्डी में 199, खो-खो में, 167, टीटी में 144, वालीबॉल में 187, एथलीट में 267 टीमों ने प्रतिभाग किया। सबसे ज्यादा लखनऊ जोन से 2155 छात्रों ने विभिन्न खेलों में अपनी भागीदारी दर्ज करायी। छात्र-छात्राओं की टीमों आठों जोन के लिए विश्वविद्यालय की ओर से पर्वेक्षक नियुक्त किये गये थे।



पुनर्वास के सात छात्रों का हुआ प्लेसमेंट
डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के सात विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट हुआ है। निदेशक प्लेसमेंट बिराग दीक्षित ने बताया कि बीटेक सीएस व सिविल इंजीनियरिंग और एमबीए के सात विद्यार्थियों का चयन गुरुग्राम की संस्था प्लेनेटस्पार्क में हुआ है। जिनमें यशी त्रिपाठी, सत्यम पाण्डेय, दीपेन्द्र कुमार, समीर कुमार, जाह्नवी रॉय, नेहा सिंह और ऐशजहां खान का नाम शामिल है। इन्हें बिजनेस डेवलपमेंट काउंसलर के पद पर 6.50 लाख के वार्षिक पैकेज पर चुना गया है। कुलपति प्रो. संजय सिंह, कुलसचिव रोहित सिंह ने बधाई दी।

Also Read