उपभोक्ताओं की सुरक्षा को रेरा का कदम : बुकलेट से असली-नकली बिल्डर की पहचान होगी आसान

UPT | UPRERA

Oct 26, 2024 21:23

इस बुकलेट में रियल एस्टेट परियोजनाओं के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई है। इनमें प्रमुख रूप से परियोजना का पंजीकरण, भूखंड का स्वामित्व, पंजीकरण विस्तार, परियोजना की पूरी होने की स्थिति, बैंक खाते का रखरखाव, और कार्पेट एरिया से जुड़े दिशा-निर्देश आदि हैं।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) ने संपत्ति खरीदने वाले उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए एक नई बुकलेट जारी की है। इस बुकलेट के माध्यम से उपभोक्ता अब यह जान सकेंगे कि जिस प्रॉपर्टी को वे खरीदने जा रहे हैं, उसका मालिकाना हक किसके पास है, उस पर किसी प्रकार की देनदारी तो नहीं है और संबंधित बिल्डर की आर्थिक स्थिति क्या है। रेरा का यह कदम रियल एस्टेट के क्षेत्र में पारदर्शिता और सुरक्षा को बढ़ावा देने में अहम माना जा रहा है।

रेरा अध्यक्ष ने किया बुकलेट का विमोचन
रेरा अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने हाल ही में इस बुकलेट का विमोचन किया। इसमें रियल एस्टेट से जुड़े सभी हितधारकों के लिए जानकारी और मार्गदर्शन का संग्रह किया गया है। इस पुस्तक में प्राधिकरण के जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्णय और मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) शामिल हैं, जो प्रमोटर्स, खरीदारों, एजेंटों और वित्तीय संस्थानों को सूचित और सशक्त बनाएंगी। इसके साथ ही इससे संबंधित हितधारकों को रेरा के निर्देशों के अनुसार काम करने में सहूलियत होगी।



बुकलेट के प्रमुख बिंदु और दिशा-निर्देश
इस बुकलेट में रियल एस्टेट परियोजनाओं के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई है। इनमें प्रमुख रूप से परियोजना का पंजीकरण, भूखंड का स्वामित्व, पंजीकरण विस्तार, परियोजना की पूरी होने की स्थिति, बैंक खाते का रखरखाव, और कार्पेट एरिया से जुड़े दिशा-निर्देश आदि हैं। यह जानकारी परियोजनाओं के प्रोमोटर्स, खरीदारों और अन्य हितधारकों को बिना किसी सहयोग के अपने कार्यों को निपटाने में सक्षम बनाएगी।

उपभोक्ताओं को मिलेगा आत्मनिर्भरता का सहारा
रेरा अध्यक्ष के अनुसार यह बुकलेट उपभोक्ताओं और अन्य हितधारकों के बीच एक गाइड के रूप में कार्य करेगी। इसका अध्ययन करने के बाद उपभोक्ताओं को रेरा से संबंधित किसी भी प्रकार के सहयोग की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही वे आत्मनिर्भरता से अपने कार्यों को निपटा सकेंगे। इससे रेरा और उपभोक्ताओं के बीच विश्वास बढ़ेगा और रियल एस्टेट क्षेत्र में कुशलता और पारदर्शिता में सुधार होगा।

शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के लिए भी उपलब्ध है जानकारी
रेरा की यह पुस्तक रियल एस्टेट से जुड़े सभी हितधारकों के अलावा शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के लिए भी उपयोगी साबित होगी। रेरा पोर्टल पर इस पुस्तक में शामिल सभी एसओपी और निर्देश सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं, जिससे यह पुस्तक न केवल उपभोक्ताओं बल्कि शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संसाधन बनेगी।

Also Read