नेशनल सिल्क एक्सपो में दो स्टॉल पर पकड़ी गईं सिंथेटिक साड़ियां : नकली उत्पाद जब्त, कार्रवाई को भेजी गई रिपोर्ट

UPT | नेशनल सिल्क एक्सपो गुणवत्ता की परख करते अधिकारी

Oct 26, 2024 20:02

जांच के दौरान पाया गया कि 'श्री हसन सिल्क साड़ीज' और 'परफेक्ट हैंडलूम' के स्टॉल पर नकली सिल्क मार्क लोगो का उपयोग कर सिंथेटिक सिल्क की साड़ियां बेची जा रही थीं। इन साड़ियों की कीमत 40 से 50 हजार रुपये तक थी।

Lucknow News : गोमतीनगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित 'नेशनल सिल्क एक्सपो' में शनिवार को केंद्रीय रेशम बोर्ड की टीम ने छापेमारी कर स्टॉलों की जांच की। सिल्क मार्क ऑर्गेनाइजेशन और वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकारियों ने सिल्क की गुणवत्ता की अच्छी तरह परख की। उन्होंने बताया कि इस छापेमारी का उद्देश्य नकली सिल्क की ​बिक्री पर रोक और शुद्ध सिल्क की उपलब्धता सुनिश्चित करना रहा।

दो स्टाल पर नकली सिल्क मार्क का उपयोग
जांच के दौरान पाया गया कि 'श्री हसन सिल्क साड़ीज' और 'परफेक्ट हैंडलूम' के स्टॉल पर 'नकली सिल्क मार्क लोगो' का उपयोग कर सिंथेटिक (नकली) सिल्क की साड़ियां बेची जा रही थीं। इन साड़ियों का मूल्य 40000 से 50000 रुपये तक था। सिल्क मार्क टीम ने केमिकल टेस्ट के जरिए यह पुष्टि की कि ये उत्पाद असली सिल्क नहीं हैं। इस पर टीम ने नकली सिल्क उत्पाद जब्त किए। इस संबंध में विक्रेताओं के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के लिए रिपोर्ट सरकार को भेजी गई है।

<iframe width="560" height="315" src="https://www.youtube.com/embed/_B0Sr_oNO-A?si=VOp--8iAkH8Plv_O" title="YouTube video player" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture; web-share" referrerpolicy="strict-origin-when-cross-origin" allowfullscreen></iframe>

ग्राहकों को शुद्धता के लिए जागरूक करने का प्रयास
छापेमारी के बाद टीम ने आम जनता को सलाह दी कि सिल्क उत्पाद खरीदते समय हमेशा सिल्क मार्क लेबल और बारकोड स्कैन कर शुद्धता की जांच करें। नकली सिल्क एक्सपो से बचाव के लिए उपभोक्ताओं को यह समझाने का प्रयास किया गया कि शुद्धता सुनिश्चित करने वाले सिल्क मार्क उत्पाद ही खरीदें।

सिल्क टेस्टिंग लैब की सुविधा उपलब्ध
रेशम निदेशक, सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 28 अक्टूबर 2024 तक सिल्क एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रेशम बोर्ड की सिल्क टेस्टिंग लैब भी स्थापित है। यहां ग्राहक सिल्क उत्पादों की शुद्धता की जांच करा सकते हैं। इस लैब में विशेष उपकरणों के जरिए असली और नकली सिल्क की पहचान की जाती है, जिससे उपभोक्ताओं को ठगे जाने से बचाया जा सके।

नकली सिल्क एक्सपो से बचने की सलाह
रेशम निदेशक ने लखनऊ में विभिन्न नामों से लगे अन्य सिल्क एक्सपो में खरीदारी से बचने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि नकली सिल्क बेचने वाले व्यापारियों के खिलाफ सिल्क मार्क एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं से आग्रह है कि वे शुद्धता की पुष्टि के बाद ही सिल्क उत्पाद खरीदें और नकली सिल्क से सावधान रहें।
 

Also Read