Lucknow News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु अफसरों को दी सलाह, जनता की शिकायतों पर लें त्वरित एक्शन

UPT | CM Yogi Adityanath

Jul 02, 2024 13:30

योगी ने कहा कि लोकतंत्र में संवाद सबसे महत्वपूर्ण शक्ति है। फील्ड में जाने पर आमजन से संवाद स्थापित करना आवश्यक है। संवाद की कमी से लोगों में असंतोष उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने अफसरों को सलाह दी कि वे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अपने कार्यों में शुचिता बनाए रखें।

Short Highlights
  • आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर तुरंत एक्शन लें 
  • संवाद, अच्छा व्यवहार और शुचिता से मिलेगा लक्ष्य 
  • गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करें 
Lucknow News:  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित 2023 बैच के प्रशिक्षु अफसरों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दीं और उनका मार्गदर्शन किया। उन्होंने अफसरों को संवाद, अच्छा व्यवहार और अपने कार्यों में शुचिता बनाए रखने की सलाह दी। मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षण के दौरान फील्ड में किए गए कार्यों के बारे में भी अफसरों से जानकारी प्राप्त की।

आमजन का विश्वास प्राप्त करें अधिकारी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लोकतंत्र में संवाद सबसे महत्वपूर्ण शक्ति है। फील्ड में जाने पर आमजन से संवाद स्थापित करना आवश्यक है। संवाद की कमी से लोगों में असंतोष उत्पन्न हो सकता है। उन्होंने अफसरों को सलाह दी कि वे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अपने कार्यों में शुचिता बनाए रखें। आपके व्यव्हार से सरकार की छवि निर्धारित होती हैं। जनता की किसी भी समस्या को छोटा न समझें, क्योंकि पीड़ित के लिए वह समस्या महत्वपूर्ण होती है। समस्या का समाधान कर आमजन का विश्वास प्राप्त करें। जमीनी स्तर पर जुड़े लोगों से हमेशा संपर्क बनाए रखें और किसी भी समस्या को संवाद के माध्यम से तुरंत हल करें। प्रशिक्षु अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से भी संवाद स्थापित करने की सलाह दी।

पीड़ितों की समस्याओं को सुनें, त्वरित एक्शन लें 
योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जनता की समस्याओं को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि टालमटोल की आदत को छोड़कर पीड़ितों की सुनवाई करनी चाहिए। टालमटोल करने से लोगों में असंतोष फैलता है, जो ठीक नहीं है। मुख्यमंत्री ने समय पर निर्णय लेने की आदत डालने पर जोर दिया। सीएम ने यह भी बताया कि आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतें सीधे उनके पास इसलिए पहुंचती हैं, क्योंकि स्थानीय स्तर पर उनकी सुनवाई ठीक से नहीं हो रही है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे पीड़ितों की समस्याओं को सुनें और मेरिट के आधार पर समयसीमा के भीतर उनका समाधान करें।

सरकारी आदेश के पालन पर दें ध्यान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सीखने और पढ़ने की आदत को निरंतर बनाए रखें। उन्होंने जोर देकर कहा कि किसी भी सरकारी आदेश (जीओ) को स्वयं पढ़ें और समझें, न कि दूसरों पर निर्भर रहें। आपके कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिणाम लाएगा। प्रशासनिक अधिकारियों से अपील की कि वे अपने कार्यक्षेत्र में एक अच्छा मॉडल प्रस्तुत करें ताकि उनके अधीनस्थ भी कार्यों में रुचि लें। उन्होंने गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करने का सुझाव दिया और मॉडल विलेज बनाने की सोच को प्रोत्साहित किया। इसके लिए ग्रामीणों से संवाद करने और श्रमदान के जरिए प्राथमिक कार्यों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया।

ये प्रशिक्षु अफसर रहे मौजूद 
प्रशिक्षु अफसरों में अनुभव सिंह, दीपक सिंहवाल, गुंजिता अग्रवाल, ईशिता किशोर, काव्या सी, महेंद्र सिंह, चलुआ राजू, नारायणी भाटिया, नितिन सिंह, रिंकू सिंह राही, साहिल कुमार, साईं आश्रित शाखामूरी, शिशिर कुमार सिंह, स्मृति मिश्रा, स्वाति शर्मा और वैशाली मौजूद रहे।

Also Read