Jansunwai : सीडीओ और एसडीएम को मिलने वाली शिकायतें भी आईजीआरएस पर होंगी दर्ज

UPT | जन शिकायत सेवा

Jun 29, 2024 18:13

मुख्य विकास अधिकारी और उप जिलाधिकारी कार्यालयों में आने वाले जन शिकायती प्रार्थना पत्रों की फीडिंग आईजीआरएस पर होगी।

Short Highlights
  • अधिकारियों की जवाबदेही होगी तय 
  • समय से होगा जनशिकायतों का निस्तारण
Lucknow News: जनसुनवाई व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी और उप जिलाधिकारी कार्यालयों में आने वाली शिकायतों की भी मॉनीटरिंग होगी। नई व्यवस्था के तहत सीडीओ और एसडीएम कार्यालयों में प्राप्त जन शिकायती प्रार्थना पत्रों की फीडिंग जनसुनवाई-समाधान प्रणाली (आईजीआरएस) पर होगी। इससे न केवल समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जा सकेगा, बल्कि अधिकारियों की जवाबदेही भी तय हो सकेगी।

जनसुनवाई की समीक्षा में सामने आई कमी 
हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनसुनवाई की समीक्षा की तो पाया गया कि जनपदों में ऐसे भी कार्यालय हैं, जहां जन शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त होतें हैं, लेकिन उनको जनसुनवाई-समाधान प्रणाली पर फीडिंग कराते हुए निस्तारण किए जाने की व्यवस्था नहीं है। उप जिलाधिकारी कार्यालयों एवं मुख्य विकास अधिकारी कार्यालयों में प्रतिदिन महत्वपूर्ण विषयों से सम्बन्धित आवेदन पत्र प्राप्त होते हैं। जिन्हें अब आईजीआरएस से जोड़ा जा रहा है।

अभी तक यहां जनशिकायतों के लिए आवेदन
जन शिकायतों के निस्तारण के लिए अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय, उप मुख्यमंत्री कार्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय, पुलिस अधिकारियों के कार्यालय, सम्पूर्ण समाधान दिवस (तहसील दिवस), थाना समाधान दिवस, जन सुविधा केंद्र, भारत सरकार (पीजी पोर्टल), मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, पोर्टल एवं ऐप आदि के माध्यम से आवेदन पत्र दिए जाते हैं। शिकायतों का निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा जनसुनवाई-समाधान प्रणाली के माध्यम से करने की व्यवस्था है। अब सीडीओ और एसडीएम को मिलने वाली शिकायतें भी आईजीआरएस पर दर्ज की जायेंगी।

जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पड़ेगी भारी
लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद बीते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दो टूक शब्दों में कहा था “जनता की संतुष्टि ही आपके परफॉरर्मेंस का मानक है। मुख्यमंत्री की मंशा है कि जनता की कठिनाइयां, शिकायतें प्रशासन के सबसे निचले स्तर पर तैनात अधिकारियों की संवेदनशीलता एवं कर्तव्यपरायणता से निस्तारित हो जाएं।

Also Read