हाईवे जाम, निकाला जुलूस :  उत्तर प्रदेश में भारत बंद का दिख रहा असर, सपा-बसपा समेत कई पार्टी के कार्यकर्ता कर रहे प्रदर्शन 

UPT | , Bharat Band

Aug 21, 2024 15:12

अंबेडकरनगर में युवाओं ने नेशनल हाईवे जाम कर दिया जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। बलरामपुर में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला और नारेबाजी की। वहीं, झांसी में प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट पहुंचे और ज्ञापन सौंपा...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश समेत देश के तमाम राज्यों में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है। अनुसूचित जाति और जनजाति में क्रीमी लेयर आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर उत्तर प्रदेश में सपा, बसपा, कांग्रेस और भीम आर्मी के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। लोग सड़कों पर उतरकर नारेबाजी कर रहे हैं।

अंबेडकरनगर में युवाओं ने नेशनल हाईवे जाम कर दिया जिससे वाहनों की लंबी कतार लग गई। बलरामपुर में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला और नारेबाजी की। वहीं, झांसी में प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट पहुंचे और ज्ञापन सौंपा।

बांदा नेशनल हाईवे जाम 
अंबेडकरनगर में युवाओं ने नेशनल हाईवे जाम कर दिया। आरक्षण में क्रीमी लेयर तय करने के फैसले पर प्रतिक्रिया के स्वरूप बड़ी तादाद में पहितीपुर बाजार के निकट युवक एकत्र हुए और टांडा से बांदा नेशनल हाईवे जाम कर दिया। इससे बड़ी तादाद में वाहन वहां फंस गए। इसमें एंबुलेंस के साथ ही स्कूली वाहन शामिल रहे। 
भारत बंद के समर्थन में कलेक्ट्रेट पहुंचे कार्यकर्ता
झांसी में भारत बंद के आह्वान पर बसपा, कांग्रेस समेत अन्य दलों के कार्यकर्ता भारी संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां सुरक्षा को देखते हुए भारी पुलिस फोर्स तैनात रहा। नवाबाद, कोतवाली, प्रेमनगर, सदर बाजार समेत कई थानों की फोर्स भी मौजूद रही। कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट के अंदर पहुंचने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उनको बाहर ही रोक दिया।

भीम आर्मी के पदाधिकरियों ने निकाला जुलूस
बलरामपुर में आरक्षण मामले को लेकर भारत बंद के आह्वान पर भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला। मांगों को लेकर नारेबाजी कर रहे कार्यकर्ताओं ने एकजुटता का प्रदर्शन किया। बहादुरपुर के पास भीम आर्मी के कार्यकर्ता एकजुट हुए। वहां से मांगों के समर्थन में कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला। 

सपा, आजाद समाज पार्टी और भीम आर्मी का प्रदर्शन
अयोध्या में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई संगठनों ने प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी, आजाद समाज पार्टी व भीम आर्मी के प्रदर्शन को संभालने के लिए सिविल पुलिस के साथ सीआरपीएफ सड़क पर उतरी। सीओ सिटी शैलेंद्र सिंह व सिटी मजिस्ट्रेट राजेश मिश्रा ने रोकने की कोशिश की। समाजवादी पार्टी गुलाबबाड़ी से जुलूस लेकर शहर में निकली तो भीम आर्मी व आजाद समाज पार्टी ने कचहरी गेट पर प्रदर्शन किया। 

Bulandshahr : बुलंदशहर में भी दिखा भारत बंद आह्वान का असर। कालाआम पर जमा होकर प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट के गेट पर पहुंचे सैकड़ों प्रदर्शनकारी। देशभर के कई दलित संगठन और कई राजनीतिक पार्टियों ने किया बंद का समर्थन।#भारत_बंद #BharatBandh #21_अगस्त_भारत_बंद_रहेगाpic.twitter.com/UHdAYG9uy5

— Uttar Pradesh Times (@UPTimesLive) August 21, 2024
दुकानदारों से उलझे भीम आर्मी के कार्यकर्ता
सुल्तानपुर में भारत बंद के आह्वान का मिला जुला असर रहा। शहर में अधिकांश दुकानदारों ने अपने प्रतिष्ठान खोले। आरक्षण का विरोध कर रहे दलित संगठनों व पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने दुकानें बंद कराने को लेकर नोकझोंक भी की। पुलिस वालों ने किसी तरह उन्हें शांत कराया।  

बरेली में  हजारों लोग सड़कों पर उतरे
बरेली में 'भारत बंद' को लेकर आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। भीम आर्मी व आजाद समाज पार्टी समेत तमाम संगठनों के लोगों ने सड़कों पर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। 

Also Read