Lucknow News : जलभराव वाले स्थानों से जल निकासी के किये जाएं उचित प्रबन्ध, मंत्री ने वाराणसी में बेहतर नगरीय व्यवस्थापन के दिये निर्देश

UPT | मंत्री एके शर्मा

Jul 10, 2024 01:07

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने वाराणसी नगर निगम के महापौर और नगर आयुक्त से वाराणसी की निकासी, सीवर व्यवस्था और साफ-सफाई व संचारी रोग आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा...

Lucknow News : नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने वाराणसी नगर निगम के महापौर और नगर आयुक्त से वाराणसी की निकासी, सीवर व्यवस्था और साफ-सफाई व संचारी रोग आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि काशी को दिव्य और भव्य बनाने के लिए वहां की साफ-सफाई चाक चौबन्द रहे, बरसात में कहीं पर भी जलभराव न हो, पानी निकासी के उचित प्रबन्ध किये जाएं। लोगों को संचारी रोग, मच्छर-मक्खीजनित बीमारियों से बचाने के लिए दवाओं का छिड़काव किया जाए।

सीवर लाइन को दुरूस्त रखें
नगर विकास मंत्री एके शर्मा मंगलवार को नगरीय निकाय निदेशालय में वाराणसी नगर निगम के विकास कार्यों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समस्या से निपटने के लिए निगम के और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। सभी अधिकारियों, कर्मचारियों की जिम्मेदारी व जवाबदेही तय की जाए, जिससे कहीं पर भी परेशानियां न उत्पन्न हों। जलकल के अधिकारी सीवर लाइन को दुरूस्त रखें। बरसात में पेय जलापूर्ति में गंदे पानी के मिलने की संभावना रहती है, इसकी लगातार निगरानी करें। जहां कहीं पर भी सीवर लाइन को दुरूस्त करने के लिए गड्डे व सड़क आदि खोदी गयी हो काम पूरा होने के बाद तत्काल भर दें, जिससे कोई दुर्घटना न घटे। उन्होंने नगरीय व्यवस्थापन को बेहतर बनाने के लिए पॉलिटेक्निक और आईआईटी के छात्रों का परामर्श लेने के भी सलाह दी। बैठक में प्रमुख सचिव, नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ला, निदेशक अनुज कुमार झा, विशेष सचिव वीरेन्द्र बहादुर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे तथा वाराणसी नगर निगम के महापौर अशोक कुमार त्रिवेदी, नगर आयुक्त अक्षत कुमार, महाप्रबन्धक जल निगम व जलकल, अपर नगर आयुक्त उपस्थित थे।

एलडीए को मिले मुख्य अभियंता व उद्यान अधिकारी
लखनऊ। प्रदेश के विकास प्राधिकरणों में कई अफसरों, इंजीनियरों व लेखाकारों का तबादला कर दिया गया है। आवास विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। आगरा विकास प्राधिकरण में तैनात अधीक्षण अभियंता अवनींद्र सिंह लखनऊ विकास प्राधिकरण भेजा गया है। बताया जा रहा है कि एलडीए में मुख्य अभियंता का पद खाली है।ऐसे में अवनींद्र सिंह को मुख्य अभियंता बनाया जा सकता है। इससे पहले अवनींद्र अधिशासी अभियंता के तौर पर यहां काम कर चुके हैं। गाजियाबाद से उद्यान अधिकारी शशि कुमार भारती को इसी पद पर लखनऊ विकास प्राधिकरण स्थानांतरित किया गया है। वहीं केंद्रीयत सेवा के एलडीए में कार्यरत अनुसचिव बलराम को कानपुर विकास प्राधिकरण स्थानांतरित कर दिया गया है। इसी तरह लेखाकारों को स्थानांतरित किया गया है। इनमें सत्य प्रकाश पाण्डेय को वाराणसी से कानपुर, सरिता को प्रयागराज से लखनऊ, संजीव कुमार झा को वाराणसी से गोरखपुर व दीपू गौतम को आजमगढ़ से उन्नाव-शुक्लागंज विकास प्राधिकरण स्थानांतरित किया गया है। इनके अलावा विधि सहायक व विधि अधिकारी राम सिंगार वर्गा को प्रयागराज से लखनऊ, शशि भूषण राय को कानपुर से गाजियाबाद, सुरेश कुमार भारती को वाराणसी से प्रयागराज विकास प्राधिकरण भेजा गया है। उन्नाव से नायब तहसीलदार अमित त्रिपाठी को उनके निजी अनुरोध पर एलडीए में तैनाती दी गई है।

Also Read