लालजी वर्मा के आरोपों पर एसजीपीजीआई की सफाई : सांसद के बयान को बताया तथ्य से परे 

UPT | एसजीपीजीआई

Jun 29, 2024 22:42

अबेडकरनगर से सांसद लालजी वर्मा द्वारा एसजीपीजीआई के न्यूरोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयन में भेदभाव के लगाए गए आरोप को संस्थानने तथ्य से परे और भ्रामक बताया है।

Short Highlights
  • एसजीपीजीआई ने कहा-ओबीसी केटेगरी में नहीं हुई जनरल की भर्ती 
  • एकमात्र अभ्यर्थी योग्य नहीं मिला तो अब भी खाली है पद
  • एसजीपीजीआई के न्यूरोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयन का मामला
Lucknow News : अबेडकरनगर से सांसद लालजी वर्मा द्वारा एसजीपीजीआई के न्यूरोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयन में भेदभाव के लगाए गए आरोप को संस्थान ने तथ्य से परे और भ्रामक बताया है। सांसद ने न्यूरोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी के साथ भेदभाव का आरोप लगाया था। 

एकमात्र अभ्यर्थी योग्य नहीं मिला
एसजीपीजीआई के प्रवक्ता ने कहा कि न्यूरोलॉजी विभाग में ओबीसी संवर्ग के लिए आरक्षित असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पद पर चयन के लिए विगत 13 मई को संपन्न साक्षात्कार में डॉ. सर्वेश कुमार चौधरी चयन समिति के समक्ष उपस्थित हुए थे। चयन समिति में न्यूरोलॉजी के दो बाह्य विशेषज्ञ, संबंधित विभागाध्यक्ष तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग व एसजीपीजीआई, लखनऊ के चेयरमैन के एक-एक प्रतिनिधि के अतिरिक्त ओबीसी व एससी संवर्ग के लाइजन ऑफिसर शामिल थे। चयन समिति ने डॉ. सर्वेश को चयन के लिए योग्य नहीं (नॉट फाउंड सूटेबल) पाया। प्रवक्ता ने बताया कि चूंकि यह रिक्त पद आरक्षित संवर्ग का था और डॉ. सर्वेश कुमार चौधरी एकमात्र अभ्यर्थी थे। ऐसे में उन्हें योग्य नहीं पाए जाने पर इस सीट को रिक्त रखा गया है। किसी भी अनारक्षित अभ्यर्थी का चयन इस पद पर नहीं किया गया है। निकट भविष्य में यह पद ओबीसी बैकलॉग सीट के माध्यम से पुनः विज्ञापित किया जाएगा।

सांसद ने X पर पोस्ट कर लगाया था आरोप
सांसद लालजी वर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर लिखे पोस्ट में अभ्यर्थी डॉ. सर्वेश वर्मा का चयन न होने की बात कहते हुए बड़े संस्थानों में ओबीसी अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव होने का आरोप लगाया था। 

Also Read