नाट्य संस्थाओं के लिए खुशखबरी : अब 35 हजार रुपए मिलेगा मानदेय, भोजन-यात्रा भत्ते में भी वृद्धि

UPT | उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी।

Oct 19, 2024 11:12

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी ने नाट्य संस्थाओं का मानदेय 10 हजार रुपए बढ़ा दिया है। अब हर संस्था को 35 हजार रुपए का मानदेय मिलेगा।

Lucknow News : नाट्य संस्थाओं के लिए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी (यूपी एसएनए) ने नाट्य संस्थाओं का मानदेय 10 हजार रुपए बढ़ा दिया है। अब हर संस्था को 35 हजार रुपए का मानदेय मिलेगा। यात्रा भत्ते में भी बढ़ोत्तरी की गई है। पहले बस या ट्रेन की सामान्य श्रेणी के टिकट का खर्च दिया जाता था। अब थर्ड एसी का रेल टिकट या एसी बस का किराया दिया जाएगा। इसके साथ ही भोजन और आवास भत्ते में भी वृद्धि की गई है। यह फैसला अकादमी के निदेशक डॉ. शोभित कुमार नाहर की अगुवाई में बनी एक समिति ने हाल ही में किया है।

अब भोजन भत्ता 500 रुपए
गत पांच-छह वर्षों से नाट्य संस्थाओं के मानदेय में कोई वृद्धि नहीं की गई थी। पहले नाट्य संस्था के प्रत्येक सदस्य को 300 रुपए का भोजन भत्ता मिलता था, जिसे अब बढ़ाकर 500 रुपये किया गया है। इसके साथ ही होटल में ठहरने के लिए संस्था के हर सदस्य को 900 रुपए का भत्ता दिया जाएगा।



नाट्य समारोह के आवेदन आमंत्रित 
अकादमी 2024-25 में संभागीय स्तर पर तीन नाट्य समारोह आयोजित करेगी। जैसा कि पिछले वर्षों में होता आया है। इन समारोहों के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से नाट्य संस्थाओं के आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें प्रदेश की केवल तीन वर्ष पुरानी पंजीकृत संस्थाएं ही आवेदन कर सकती हैं। आवेदन पत्र वेबसाइट www.upsna.ac.in पर उपलब्ध हैं। प्रस्तावित नाट्य प्रस्तुति का वीडियो या वीडियो लिंक 22 अक्टूबर तक इस वेबसाइट पर भेजना होगा।

समिति करेगी नाटकों का चयन
प्रत्येक संभागीय नाट्य समारोह के लिए चार नाट्य संस्थाओं के नाटकों का चयन एक विशेषज्ञ समिति करेगी, जिसे अकादमी ने गठित किया है। समारोह में हर संभाग में  मंचित चार नाट्य प्रस्तुतियों में से सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति को प्रादेशिक नाट्य समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। जो संस्थाएं संभागीय नाट्य समारोह में प्रदर्शन करेंगी, उन्हें अगले दो वर्षों के लिए समारोह में भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। 

राज्यस्तरीय नाट्य समारोह होगा
संभागीय नाट्य समारोह के बाद एक प्रदेश स्तर का नाट्य समारोह आयोजित किया जाएगा। इसमें पहले की तरह संभागीय नाट्य समारोह से स्थानीय समीक्षकों और दर्शकों के आकलन के आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों का चयन किया जाएगा। यह किसी भी जिले में आयोजित तीन दिवसीय प्रादेशिक नाट्य में प्रस्तुत किया जाएगा। 

नाट्य कला को मिलेगा बढ़ावा
प्रादेशिक नाट्य समारोह में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति को राज्य नाट्य समारोह में शामिल करने पर विचार किया जाएगा। राज्य नाट्य समारोह में भी स्थानीय दर्शकों और समीक्षकों के आकलन के आधार पर सर्वश्रेष्ठ नाट्य प्रस्तुतियों को आमंत्रित किया जाएगा। इससे नाट्य कला को बढ़ावा और प्रतिभाशाली कलाकारों को उचित मंच मिलेगा।  

संस्थाओं की सुविधा के लिए बढ़ाया मानदेय
उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के निदेशक डा. शोभित कुमार नाहर ने बताया कि नाट्य संस्थाओं को मिलने वाला मानदेय वर्तमान समय में काफी कम था। संस्थाओं की सुविधा के लिए मानदेय में 10 हजार रुपए की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही आवागमन के किराए, भोजन और रहने के लिए दिए जाने वाले भत्तों में भी बढ़ोतरी की गई है। 

Also Read