Meerut News : मुस्लिम आबादी के बीच हलाल-प्रमाणित उत्पादों की मांग

UPT |

Jun 28, 2024 14:03

इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद भारत में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है। हालांकि, भारत में हलाल की प्रमाणिकता के लिए वर्तमान प्रणाली कोई नहीं है।

Short Highlights
  • भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश 
  • खाद्य उत्पादों के क्षेत्र में, हलाल विशेष रूप से मांस से जुड़ा 
  • हलाल और हराम के बीच अंतर करने को इस्लाम करता है बाध्य 
     
Meerut Education News : विश्व ही नहीं देश में भी मुस्लिम आबादी के बीच हलाल प्रमाणित उत्पादों की मांग बढ़ रही है। हलाल शब्द अरबी भाषा का है। जिसका मतलब होता है वैध। इस्लाम अपने अनुयायियों को अनिवार्य रूप से अनुमति (हलाल) और निषिद्ध (हराम) के बीच अंतर करने के लिए बाध्य करता है। भारतीय मुसलमान भी इससे अछूते नहीं हैं। भारत में, देश की मुस्लिम आबादी के बीच हलाल-प्रमाणित उत्पादों की मांग बढ़ रही है। इंडोनेशिया और पाकिस्तान के बाद भारत में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है। हालांकि, भारत में हलाल की प्रमाणिकता के लिए वर्तमान प्रणाली कोई नहीं है। हलाल के मानकीकरण का अभाव है। जिससे उपभोक्ताओं के बीच भ्रम और प्रमाणन प्रक्रिया में संभावित विसंगतियां हो सकती हैं।

FSSAI हलाल प्रमाणीकरण प्रदान नहीं करता
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की रेशम फातमा जो कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के बारे में जानकारी रखती हैं। आज उन्होंने इस्लाम और विश्व में हलाल की प्रमाणिकता के बारे में बताया। उपरोक्त जानकारी देते हुए उन्होंने ये भी कहा कि भारत जैसे देश में हलाल शब्द के कोई मायने नहीं हैं। यहां पर लगभग सभी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को FSSAI (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) प्रमाणन प्राप्त है। लेकिन FSSAI हलाल प्रमाणीकरण प्रदान नहीं करता है।  रेशम ​फातमा एक सेमिनार में लोगों को हलाल के बारे में जानकारी दे रही थी। 
उन्होंने कहा कि अरबी में, हलाल शब्द का अर्थ "वैध" है। खाद्य उत्पादों के क्षेत्र में, हलाल विशेष रूप से मांस से जुड़ा हुआ है। जिसे इस्लाम और उसके आहार प्रतिबंधों से संबंधित कानूनों के अनुसार संसाधित और तैयार किया गया है। इसके विपरीत, अरबी शब्द हराम का अर्थ अंग्रेजी में "निषिद्ध या निषिद्ध" है। 

खाद्य जनित बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद
हलाल भोजन के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व के अलावा, यह खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने का एक साधन भी है। हलाल भोजन के उत्पादन और उससे जुड़े धार्मिक महत्व के आसपास सख्त दिशानिर्देश और नियम अक्सर स्वच्छ प्रथाओं के उपयोग की ओर ले जाते हैं, जो खाद्य जनित बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। भारत में हलाल प्रमाणीकरण के लिए मौजूदा प्रणाली नहीं है। उन्होंने बताया कि यूपी और देश के अन्य हिस्सों में हलाल सर्टिफाइड पर प्रतिबंध है। लेकिन इसके बाद भी मुस्लिम आबादी के बीच हलाल सर्टिफाइड आइटम खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। जिसको लेकर अब केंद्र और प्रदेश सरकार और सख्त हो गई है। 

हलाल प्रमाणित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा
उन्होंने बताया कि 2022 में, वैश्विक हलाल खाद्य बाजार का मूल्य 2,221.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। इंटरनेशनल मार्केट एनालिसिस रिसर्च एंड कंसल्टिंग ग्रुप (IMARC Group) का अनुमान है कि 2028 तक बाजार 4,177.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। जो 2023 से 2028 तक 10.8% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ रहा है। बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देशों को हलाल प्रमाणित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देकर एकीकृत हलाल प्रमाणन प्रणाली से भारतीय अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। उन्होंने बताया कि कई देशों को खाद्य उत्पादों के आयात की अनुमति देने से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्राधिकरण से हलाल प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। भारत में एक एकीकृत और मानकीकृत हलाल प्रमाणन प्रणाली वैश्विक हलाल बाजार में देश की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाएगी। 
 

Also Read