जालसाजी में फंसे नवीन तंवर : नोएडा के रहने वाले IAS अधिकारी को मिली सजा, 9 साल पहले दूसरे की जगह दिया था पेपर

UPT | symbolic image

Mar 15, 2024 18:16

नोएडा के रहने वाले आईएएस अधिकारी नवीन तंवर को सीबीआई कोर्ट ने सजा सुनाई है। नवीन तंवर को किसी गाजियाबाद में किसी दूसरे के स्थान पर पेपर देने के मामले में दोषी पाया गया है...

Short Highlights
  • आईएएस अधिकारी नवीन तंवर नोएडा के रहने वाले हैं
  • गाजियाबाद में दूसरे की जगह दिया था पेपर
  • सीबीआई कोर्ट ने सुनाई सजा
Noida News : नोएडा के रहने वाले आईएएस अधिकारी नवीन तंवर को सीबीआई कोर्ट ने सजा सुनाई है। नवीन तंवर को किसी गाजियाबाद में किसी दूसरे के स्थान पर पेपर देने के मामले में दोषी पाया गया है। सीबीआई कोर्ट ने IAS अधिकारी नवीन तंवर के साथ पांच अन्य लोगों को सजा सुनाई है और सभी पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

क्या है पूरा मामला
नोएडा के रहने वाले आईएएस अधिकारी नवीन तंवर ने 13 दिसंबर 2014 को इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) क्लर्क की भर्ती परीक्षा में दूसरे की जगह पेपर दिया था। नवीन तंवर ने जब परीक्षा दी थी तब वह खुद भी सरकारी नौकरी का तैयारी कर रहे थे। जांच में पता लगा कि नवीन तंवर और सावन ने अमित सिंह और अजय पाल की जगह परीक्षा दी थी। इसी के साथ सुग्रीव गुर्जर और हनुमत गुर्जर ने दोनों परीक्षार्थियों को सॉल्वर उपलब्ध कराए थे।

कौन है नवीन तंवर
नवीन तंवर नोएडा के रहने वाले हैं। साल 2019 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और IAS में चयन हुआ था। नवीन तंवर को 10 महीने पहले हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के उपमंडल भरमौर में अतिरिक्त उपायुक्त कम सह-परियोजना निदेशक जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (DRDA) का पद मिला था। इससे पहले वे उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कांगड़ा और चंबा के पद पर भी रह चुके हैं।

नवीन तंवर की बढ़ी मुश्किलें
सीबीआई कोर्ट ने नवीन तंवर समेत पांच अन्य लोगों को सजा सुनाई है। साथ ही 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। आईएएस नवीन तंवर सजा सुनाते वक्त कोर्ट में पेश नहीं हुए। इससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है।

Also Read