सपा नेता पुष्पेंद्र यादव गिरफ्तार : डकैती और छेड़छाड़ का आरोप, तीन साल से था फरार

UPT | Pushpendra Yadav

Jul 26, 2024 12:35

पुष्पेंद्र यादव को बुधवार शाम यूपी एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने गिरफ्तार कर लिया। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 स्थित चेरी काउंटी सोसाइटी की मार्केट के पास से पकड़े गए...

Short Highlights
  • सपा नेता पुष्पेंद्र यादव को यूपी एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने गिरफ्तार कर लिया
  • पुष्पेंद्र यादव पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित था
  • पुष्पेंद्र यादव पर कुल सात मुकदमे दर्ज बताए गए हैं
Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के एटा जिले में एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार से संबंधित समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता पुष्पेंद्र यादव को बुधवार शाम यूपी एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने गिरफ्तार कर लिया। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 स्थित चेरी काउंटी सोसाइटी की मार्केट के पास से पकड़े गए यादव पर 25,000 रुपये का इनाम घोषित था। वह पिछले तीन वर्षों से एटा के अलीगंज थाने में दर्ज डकैती और कातिलाना हमले के मामले में फरार चल रहा था।

जेल में बंद हैं पिता और ताऊ
पुष्पेंद्र यादव एक प्रभावशाली राजनीतिक परिवार का हिस्सा है। वह वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष रेखा यादव का बेटा है और उसके पिता जुगेंद्र यादव पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष हैं, जो वर्तमान में जेल में बंद हैं। उसके ताऊ रामेश्वर यादव पूर्व विधायक हैं और भी जेल में हैं, जबकि एक अन्य ताऊ रामनाथ यादव, जो पूर्व ब्लॉक प्रमुख रहे हैं, वर्तमान में फरार हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि पुष्पेंद्र के एक जीजा यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

कई मामलों में आरोपी है पुष्पेंद्र
2021 में, पुष्पेंद्र यादव और उसके परिवार के अन्य सदस्यों पर एक महिला ने डकैती, कातिलाना हमले, और छेड़छाड़ समेत कई गंभीर आरोप लगाए थे। इस घटना के बाद से पुष्पेंद्र फरार था। उस पर एटा पुलिस ने 25,000 रुपये का इनाम घोषित किया था। गिरफ्तारी के समय एसटीएफ ने उसके पास से एक फॉर्च्यूनर गाड़ी और तीन मोबाइल फोन बरामद किए। पुष्पेंद्र यादव पर कुल सात मुकदमे दर्ज बताए गए हैं। गिरफ्तारी से बचने के लिए वह लगातार अपने ठिकाने बदलता रहा और दिल्ली, नोएडा, नैनीताल जैसे स्थानों पर छिपता फिरा। जून 2021 की घटना में, पुष्पेंद्र और उसके परिवार के सदस्यों पर एक महिला के साथ छेड़छाड़, मारपीट और लूटपाट का आरोप है।

पहली बार पकड़ में आया
गिरफ्तारी के बाद, पुष्पेंद्र यादव को एटा के अलीगंज थाने में रखा गया है। हालांकि, उसकी खातिरदारी को लेकर आरोप लगे हैं, जिसकी शिकायत लखनऊ तक पहुंची है। चुनाव के दौरान पुष्पेंद्र पर पुलिस अधिकारियों को धमकाने का भी आरोप लगा था। पुष्पेंद्र यादव और उसका परिवार समाजवादी पार्टी में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। परिवार के सदस्यों पर दर्जनों अपराधिक मामले दर्ज हैं। यह पहली बार है जब पुष्पेंद्र यादव की गिरफ्तारी हुई है। एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ब्रिजेश सिंह ने पुष्टि की कि आरोपी को फिलहाल एटा के थाना अलीगंज पुलिस के हवाले कर दिया गया है।

Also Read