Ghaziabad News : त्योहारी सीजन में GDA पूरा करेगा अपने घर का सपना, 180 रिक्त संपत्तियों की होगी नीलामी

UPT | GDA Ghaziabad

Oct 07, 2024 11:21

अक्टूबर माह की नीलामी को अच्छा रेस्पांस मिलने की उम्मीद है। इसके बाद 2025 के शुरू में जीडीए की हरनंदीपुरम योजना लांच की तैयारी है।

Short Highlights
  • 24 और 25 अक्टूबर को हिंदी भवन में नीलामी
  • आन लाइन आवेदन की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर
  • जीडीए के खाली पड़े भूखंडों की मांग सबसे अधिक
Ghaziabad News :  गाजियाबाद विकास प्राधिकरण एक बार फिर से अपनी संपत्तियों की नीलामी करने की योजना बना रहा है। बता दें सितंंबर माह के दौरान जीडीए की नीलामी में 42 प्लॉट बिके थे। इस नीलामी से जीडीए को करीब 142 करोड़ रुपए की आय हुई है। इससे जीडीए के अधिकारी उत्साहित हैं। जीडीए अब त्योहारी सीजन में फिर से एक बार अपनी संपत्तियों की नीलामी की योजना बना रहा है। बता दें सितंबर माह की नीलामी में जीडीए की गोविंदपुरम योजना में मात्र 39 मीटर का प्लॉट दो करोड़ रुपये में बिका था। इस प्लॉट को 5.10 लाख रुपए प्रति वर्गमीटर की दर से नीलामी में बोली लगी थी। यही कारण है कि जीडीए अब अक्टूबर माह में फिर से नीलामी की तैयार कर रहा है। जीडीए की इस नीलामी में फ्लैट और प्लॉट मिलेंगे।

24 और 25 अक्टूबर को नीलामी
जीडीए की नीलामी योजना 24 और 25 अक्टूबर की है। इसके लिए आवेदन के लिए आखिरी तारीख 19 अक्टूबर रखी गई है। अगर कोई व्यक्ति गाजियाबाद में जीडीए की स्कीम में संपत्ति खरीदने की सोच रहा है तो वो तुरंत आनलाइन आवेदन कर सकता है।

हिंदी भवन लोहिया नगर में होगा नीलामी का आयोजन
जीडीए वीसी अतुल वत्स ने बताया कि सितंबर माह के दौरान नीलामी की गई संपत्तियों का अच्छा रेस्पांस मिला है। इस कारण से अब तुरंत बाद अक्टूबर माह में नीलामी आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। अपर सचिव प्रदीप कुमार ‌सिंह ने बताया कि जीडीए वीसी के निर्देश पर 24 और 25 अक्टूबर में रिक्त संपत्तियों को नीलामी प्रक्रिया के माध्यम से बेचा जाएगा। नीलामी का आयोजन लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में किया जाएगा।



करीब 180 संपत्तियों की नीलामी
नीलामी में जीडीए की करीब 180 संपत्तियां शामिल की जाएगी। नीलामी में भाग लेने के लिए 19 अक्टूबर तक एचडीएफसी बैंक की शाखा में आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आनलाइन भी आवेदन किया जा सकता है।

इन योजनाओं में संपत्तियों की नीलामी
जीडीए की जिन योजनाओं में संपत्ति की नीलाम की जाएगी उनमें इंदिरापुरम, मधुबन-बापूधाम,गोविंदपुरम और प्रताप विहार जैसी योजनाओं में रिक्त फ्लैट और भूखंडों को शामिल किया है। उन्होंने बताया सितंबर माह में एक दिवसीय नीलामी रखी गई थी। लेकिन अधिक संख्या में आवेदक आने के कारण उसे दो दिन में पूरा करना पड़ा था। इस बार पहले से दो दिवसीय नीलामी की तैयारी की है। पिछली नीलामी से जीडीए को 142 करोड़ की आय हुई थी।

200 करोड़ रुपए की संपत्तियों की बिक्री की उम्मीद
शहर में खाली जमीन की डिमांड बहुत अच्छी है। इसका बड़ा कारण पिछले 20 साल से जीडीए की कोई भूखंड योजना नहीं आई है। अक्टूबर माह की नीलामी को अच्छा रेस्पांस मिलने की उम्मीद है। इसके बाद 2025 के शुरू में जीडीए की हरनंदीपुरम योजना लांच की तैयारी है। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय नीलामी के दौरान जीडीए को करीब 200 करोड़ रुपए की संपत्तियों की बिक्री की उम्मीद की जा रही है।

Also Read