मिर्जापुर से बड़ी खबर : हीट स्ट्रोक से चुनावी ड्यूटी में लगे 9 होमगार्ड जवानों सहित 15 की मौत, कई का चल रहा है इलाज

UPT | अस्पताल में भर्ती जवान।

May 31, 2024 22:55

उत्तर प्रदेश मे हीट वेव का कहर जारी है। मिर्जापुर में चुनावी ड्यूटी में लगे हीट स्ट्रोक से 15 की मौत हो चुकी है। जिसमें 9 होमगार्ड और तीन जवान शामिल है...

Mirzapur News : उत्तर प्रदेश मे हीट वेव का कहर जारी है। मिर्जापुर में चुनावी ड्यूटी में लगे हीट स्ट्रोक से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें 9 होमगार्ड जवान शामिल हैं। इसके अलावा 3 सफाई कर्मी, 1 चकबंदी अधिकारी, 1 सीएमओ आफिस का कर्मचारी और एक चपरासी बताए जा रहे हैं। बताया गया है कि चुनावी ड्यूटी पर बाहर से आए कुल 23 जवानों का ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है। मामले की सूचना मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी सहित कई अधिकारी ट्रामा सेंटर पहुंचे। सभी की चुनावी ड्यूटी के दौरान हालत बिगड़ने पर भर्ती कराया गया था। हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से 5 मौत की पुष्टि ही की जा रही है । प्रशासन के अधिकारी मृतकों के परिजनों को सूचित कर कार्रवाई करने में जुट गए है।
 
23 जवानों को कराया गया था भर्ती 
मिर्जापुर के राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज में चुनाव के लिए पोलिंग पार्टियां को रवाना किया जा रहा था। गर्मी का पारा और गर्म लू लगने से दो दर्जन से ज्यादा सुरक्षा कर्मी और मतदान कर्मियो की हालत बिगड़ने लगी। कर्मचारियों की हालत बिगड़ती देख आनन-फानन में सभी को प्रशासन ने ट्रामा सेंटर उपचार के लिए भर्ती कराया। जहां 9 होमगार्ड के जवानों सहित 15 की मौत हो गई है। जबकि दो की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने आर बीकमल बताया कि चुनावी ड्यूटी पर बाहर से आए कुल 23 जवानों को भर्ती कराया गया था। 20 होमगार्ड, एक फायर, एक पीएसी और एक पुलिस का जवान है। सभी को तबीयत हीट स्ट्रोक लगने के कारण बिगड़ी है।  

अब तक कुल 15 लोगों की चुनावी ड्यूटी के दौरान हुई मौत 
चुनावी ड्यूटी में पोलिंग पार्टियों के साथ सुरक्षा के लिए होमगार्ड के जवान भी आए हैं। भीषण गर्मी के कारण एक के बाद एक होमगार्ड जवानों की हालत गंभीर होने लगी थी । कुल 23 जवानों सहित अन्य कर्मचारियों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था। मरने वालों में होमगार्ड जवानों के साथ एक लिपिक और एक सफ़ाई कर्मी व एक अन्य भी हैं शामिल । सूचना मिलने पर जिला निर्वाचन अधिकारी सहित कई अधिकारी ट्रामा सेंटर पहुंचे । जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 5 मौत की ही पुष्टि की जा रही है।

प्रशासन में मचा हड़कंप
15 चुनाव कर्मचारियों की मौत के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। डीएम और एसपी के बाद कमिश्नर और डीआईजी भी ट्रामा सेंटर पहुंचे और भर्ती होमगार्ड जवानों का हाल जाना। अस्पताल में अभी भी दो दर्जन से अधिक जवानों का इलाज चल रहा है। जिलाधिकारी निर्देश दिए कि शनिवार को होने वाले चुनाव के दौरान ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए मतदान स्थलों पर बेहतर प्रबंध किया जाए। साथ ही मेडिकल टीमों को अलर्ट मोड पर रखा जाए। 
 

Also Read