नदी पार करते तीन भाई डूबे : एक-दूसरे से लिपटे मिले तीनों के शव, एक चिता पर जली लाश

फ़ाइल फोटो | नदी पार करते समय तीन भाई डूबे

Jul 26, 2024 20:13

बिजनौर जिले के रफैतपुर गांव में एक दर्दनाक घटना ने सभी को झकझोर दिया है। तीन सगे भाइयों ओमप्रकाश (40), तेजपाल (25) तथा जय सिंह (21) की पीली नदी में डूबकर मौत हो गई।

Short Highlights
  • नदी पार करते समय तीन भाई डूबे
  • एक-दूसरे से लिपटा मिला था दोनों का शव
  • एक ही चिता पर जली लाश
Bijnor News : बिजनौर जिले के रफैतपुर गांव में एक दर्दनाक घटना ने सभी को झकझोर दिया है। तीन सगे भाइयों ओमप्रकाश (40), तेजपाल (25) तथा जय सिंह (21) की पीली नदी में डूबकर मौत हो गई। ये भाई दो वक्त की रोजी-रोटी के लिए मजदूरी करने के लिए संग गए थे। वापस आते हुए पीली नदी में डूबे तो मरते दम तक एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा। तीनों के शव एक दूसरे से लिपटे मिले थे।

150 मीटर दूर मिला था शव
घटना बुधवार को हुई, जब तीनों भाई नदी पार कर रहे थे। तेजपाल और जय सिंह तैरना नहीं जानते थे। जब वे डूबने लगे, तो तैरना जानने वाले ओमप्रकाश ने उन्हें बचाने का प्रयास किया। लेकिन वह सफल नहीं हो सका और खुद भी उनके साथ मौत के आगोश में चला गया। करीब आठ घंटे बाद तीनों के शव 150 मीटर दूर मिले। जब शव गांव पहुंचे, तो भारी भीड़ उमड़ पड़ी। तीन अर्थियां एक साथ उठीं तो हर आंख नम हो गई। शवयात्रा में भी भारी भीड़ रही। रामगंगा नदी के घाट पर तीनों भाइयों का एक ही घाट पर अंतिम संस्कार किया गया। यहां भी भाइयों के प्रेम की मिसाल देखने को मिली। तीनों भाई एक ही चिता पर पंचतत्व में विलीन हो गए।

परिवार की खराब है आर्थिक स्थिति
ओमप्रकाश के घर में कोहराम मचा हुआ है। वह अपने पीछे पत्नी व तीन बच्चों को रोता बिलखता हुआ छोड़ गया है। उसकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। उसके पास सिर्फ डेढ़ बिघा जमीन है और घर भी क्षतिग्रस्त है। अन्य दो मृतक भाइयों की आर्थिक स्थिति भी बेहद कमजोर थी। ये पांच भाई थे, जिनमें तीन की मौत के बाद तीनों के परिवार की जिम्मेदारी मलखान व दुष्यंत पर आ गई है। मृतकों को मुखाग्नि ओमप्रकाश के बड़े बेटे सनी तथा छोटे भाई दुष्यंत कुमार ने संयुक्त रूप से दी। जो उस समय का बड़ा ही मार्मिक दृश्य प्रतीत हुआ। जीते जी तो सभी भाई मिलकर एक साथ रहते थे। मरणोपरांत भी तीनों भाई साथ-साथ रहे।

मुआवजे की राशि जल्द मिलने का वादा
मृतकों के घर सपा नेता कपिल कुमार, शेख इरशाद, शैलेंद्र चौहान, भाजपा विधायक कुंवर सुशांत सिंह की ओर से विधायक प्रतिनिधि नितिन कुमार, प्रदीप कुमार बबली, कपिल चौहान, कौशल कुमार, नवीन शर्मा, भाजपा नेता राजपाल सिंह आदि सहित अनेक गांवों के ग्राम प्रधानों ने पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की। मृतकों के मुआवजे के बारे में एसडीएम धामपुर रितु चौधरी ने बताया कि मृतकों के मुआवजे के लिए आज ही संस्तुति कर दी गई है। संभवतः उनके खातों में शुक्रवार तक पैसा पहुंच जाएगा।

Also Read