NASA ने जारी की चेतावनी : सूर्य ग्रहण पर मोबाइल यूजर्स हो जाएं सावधान! ये काम करने से आपका स्मार्टफोन हो सकता है खराब

UPT | सूर्य ग्रहण पर मोबाइल यूजर्स हो जाएं सावधान

Apr 07, 2024 19:19

कल यानी 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्य ग्रहण को लेकर भारत में कई मानता है प्रचलित है। सूर्य और चंद्र ग्रहण को ध्यान में रखकर ही कई शुभ काम किए और रोके जाते हैं...

Surya Grahan 2024 : कल यानी 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है। सूर्य ग्रहण को लेकर भारत में कई मानता है प्रचलित है। सूर्य और चंद्र ग्रहण को ध्यान में रखकर ही कई शुभ काम किए और रोके जाते हैं। जिसको लेकर कुछ सावधानियां बरतनी को भी कहा जाता है। ऐसी कुछ सावधानी स्मार्टफोन को लेकर भी बरतनी होगी। नहीं तो आपका फोन डैमेज हो सकता है।

सूर्य ग्रहण को लेकर NASA ने जारी की चेतावनी
दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य ग्रहण को लेकर एक अहम चेतावनी जारी की है। अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। आपको अपना स्मार्टफोन ठीक कराने या नया खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। चालिए इकसे बारें में डिटेल में जानते हैं।

स्मार्टफोन हो सकता है खराब
सूर्य ग्रहण को लेकर कई लोग सोचते हैं कि क्या उनकी फोटो स्मार्टफोन से क्लिक की जानी चाहिए या नहीं। नासा ने ऐसे ही एक सवाल का जवाब दिया। नासा ने इस बारे में चेतावनी जारी की है कि अगर आप 8 अप्रैल की खगोलीय घटना को कैमरे में कैद करने की कोशिश करेंगे तो इससे आपका मोबाइल फोन खराब हो सकता है।

यूट्यूबर ने पूछा ये सवाल
पॉपुलर YouTuber MKBHD ने पूछा कि इस बात का कोई स्पष्ट जवाब नहीं है कि स्मार्टफोन से सूर्य ग्रहण की तस्वीरें क्लिक करने से कैमरा सेंसर को नुकसान होता है या नहीं।

NASA ने दिया जवाब
पोस्ट के जवाब में नासा ने लिखा कि हां, आपके स्मार्टफोन का कैमरा सेंसर खराब हो सकता है, यदि उसे सीधे सूर्य की तरफ प्वाइंट किया गया तो सेंसर खराब हो सकता है।

Also Read