यूपी@7 : अयोध्या और चित्रकूट की हार पर आखिरकार बोली भाजपा, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 28, 2024 19:01

UP Latest News : उत्तर प्रदेश सरकार ने मेडिकल छात्रों के हित में बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के बीच में ही सीट छोड़ने वालों पर लगने वाली अर्थदंड को समाप्त कर दिया है। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। वहीं दो दिन बारिश ने  लोगों का हाल बेहाल करा दिया  है। अयोध्या समेत कई जिलों में लोग जल भराव की समस्या का सामना कर रहें है। आखिरकार अब अयोध्या और चित्रकूट की हार पर भाजपा ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें... 

मेडिकल छात्रों के हित में योगी सरकार का बड़ा फैसला
उत्तर प्रदेश की सरकार ने सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत देने का निर्णय लिया है। अब उन छात्रों को, जिन्हें यूजी, पीजी या सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के बीच में सीट छोड़नी पड़ रही थी, इसके लिए उन्हें अर्थ दंड नहीं देना होगा। पहले सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पीजी के लिए यह दंड 5 लाख रुपये तक था, जबकि निजी मेडिकल कॉलेजों में छात्र से पूरी फीस वसूली जाती थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में स्थापित होगा बायो प्लास्टिक पार्क
उत्तर प्रदेश सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। लखीमपुर खीरी जिले में 2000 करोड़ रुपये की लागत से एक विशाल बायो प्लास्टिक पार्क स्थापित किया जाएगा। यह परियोजना गोला गोकर्णनाथ तहसील के कुम्भी गांव में 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परियोजना को जल्दी पूरा करने का निर्देश दिया है। बलरामपुर चीनी मिल कंपनी इस पार्क के निर्माण का कार्य संभालेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या और चित्रकूट की हार पर आखिरकार बोली भाजपा
लोकसभा चुनाव 2024 में अयोध्या और चित्रकूट जैसी अहम सीटों पर मिली करारी हार के बाद आखिरकार भाजपा ने अपना पक्ष रख ही दिया है। उत्तर प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने शुक्रवार को संसद में कहा कि विपक्ष प्रभु राम की लीला समझ नहीं पाया। उन्होंने कहा कि भगवान राम हमें हरवाने के लिए नहीं, अपना अस्तित्व मनवाने के लिए आए थे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में चार आईपीएस अफसरों के तबादले
उत्तर प्रदेश में वरिष्ठ अफसरों के तबादले का सिलसिला जारी है। आचार संहिता हटने के बाद आईएएस और आईपीएस अफसरों की तैनाती में फेरबदल किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को चार आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश बीजेपी को उपचुनाव में फिर दे सकते हैं मात
सपा मुखिया अखिलेश यादव का केंद्र की राजनीति में भी जलवा देखने को मिल रहा है। उनकी नजर यूपी विधानसभा उपचुनाव पर भी है। यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है। सपा-कांग्रेस ने मिलकर यूपी में 43 सीटों पर जीत दर्ज की है। उपचुनाव में भी पीडीए के जरिए अखिलेश बीजेपी को फिर से मात देने की योजना बना रहे हैं। इंडिया गठबंधन उपचुनाव क्लीन स्वीप करने की तैयारी कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सेंगोल विवाद में मायावती का बयान
संसद में स्थापित सेंगोल पर विवाद झिड़ा हुआ है। इस मुद्दे पर पक्ष-विपक्ष अपना बयान दे रहा है। सपा द्वारा उठाए गए सेंगोल के मुद्दे ने तूल पकड़ लिया है। इस विवाद में बसपा प्रमुख मायावती भी कूद पड़ी हैं। मायावती ने सेंगोल विवाद पर बयान देते हुए सपा को निशाना बनाया है। उन्होंने सपा के हथकंडों से सावधान रहने की बात कही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बेदी राम के सामने नहीं आने से सुभासपा की बढ़ी मुश्किलें
पेपर लीक मामले का वीडियो वायरल होने के बाद सुर्खियों में आए सुहेलदव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के जखनिया से विधायक बेदी राम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पार्टी अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को इस मामले में जवाब देते नहीं बन रहा है। गुरुवार को उन्होंने अपने बेटे और पार्टी महासचिव अरविंद राजभर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि इस दौरान उन्होंने मामले में अपना पक्ष रखा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण
उत्तर प्रदेश के विकास में एक नया अध्याय जोड़ने की तैयारी चल रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जिसे जेवर एयरपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है, के निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना की प्रगति का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शुक्रवार को स्थल का निरीक्षण किया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रील बनाने के चक्कर में युवाओं ने फैलाई दहशत 
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। सोशल मीडिया पर वायरल होने की चाह में कुछ युवाओं ने ऐसी हरकत कर दी, जिसके कारण उन्हें जेल की हवा खानी पड़ रही है। डिबाई कोतवाली क्षेत्र में 6 यूट्यूबर्स ने अपने शरीर पर खून जैसा दिखने वाला रंग लगाकर और हाथों में डंडे लेकर बाजार में घूमते हुए रील बनाई। इस घटना से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

श्रद्धालुओं से भरा कैंटर खाई में पलटा
थाना देहात क्षेत्र के धनौरा कट पर श्रद्धालुओं से भरा एक कैंटर अनियंत्रित होकर खाई में पलट गया। कैंटर में सवार 18 श्रद्धालुओं को चोट आई है, जबकि पांच की हालत गंभीर है। कैंटर सवार श्रद्धालु गुरुवार की रात नगर कोट यात्रा से लौट रहे थे। इसी बीच हाईवे 334 पर धनौरा कट के पास कैंटर अनियंत्रित होकर एक खाई में पलट गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं पांच लोगों को मेरठ के एक अस्पताल के लिए रैफर कर दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 38 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट पर संकट
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कई बिल्डरों की 38 ग्रुप हाउसिंग परियोजनाएं दिवालिया प्रक्रिया का सामना कर रही हैं, जिससे पहले से ही परेशान खरीदारों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। खरीदारों का आरोप है कि इन्सॉल्वेंसी रेजोल्यूशन प्रोफेशनल (आईआरपी) नियुक्त होने के बावजूद परियोजनाओं में काम आगे नहीं बढ़ रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राजा भैया की पत्नी ने गृहमंत्री से लगाई न्याय की गुहार 
जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह की पत्नी भानवी सिंह ने एक्स पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से न्याय की गुहार लगाई है। लोकसभा चुनाव के पहले भी एक्स पर लगातार ट्वीट कर वह सीएम व पुलिस अधिकारियों से न्याय मांगती रहीं हैं। भानवी सिंह का आरोप है कि एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह के खिलाफ दर्ज धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले में उचित कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच की मांग की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बारिश ने पालिका के दावों की पोल खोली 
यूपी के हाथरस में देर रात हुई तेज बारिश ने नगर पालिका के दावों की पोल खोलकर रख दी। शहर के बाजारों में जलभराव देखने को मिला। नालों का गंदा पानी सड़कों पर दिखा। हालांकि इस बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया। कल दिन में बरसात नहीं हुई थी और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे। रात्रि में आई मूसलाधार बारिश से तापमान में गिरावट आई है। ठंडी हवा चलने से मौसम खुशनुमा हो गया। लेकिन बारिश ने नगर पालिका के ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम की पोल खोल कर रख दी है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read