फिक्की के सदस्य विनायक नाथ का सुझाव : देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में एमएसएमई का महत्वपूर्ण योगदान

UPT | फिक्की के सदस्य विनायक नाथ ।

Mar 13, 2024 19:35

लखनऊ के होटल ताज में यूपी ट्रैवल मार्ट के छठे संस्करण की घोषणा की गई। कर्टन रेजर कार्यक्रम में स्टार्टअप व एमएसएमई पर जोर दिया गया। इस दौरान फिक्की के सदस्य विनायक नाथ ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

Short Highlights
  • एमएसएमई न सिर्फ रोज़गार के अवसर पैदा करता है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी इसकी अहम भूमिका है
  • फिक्की के सदस्य ने रोजगार सृजन, इनोवेशन और आर्थिक लचीलेपन को बढ़ावा देने पर जोर दिया 
Lucknow/Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग ने FICCI के सहयोग से यूपी ट्रैवल मार्ट (UPTM) के छठे संस्करण की घोषणा की है। यूपी ट्रैवल मार्ट 25 अप्रैल से 29 अप्रैल 2024 तक गोरखपुर में आयोजित होने वाला है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देना, इसकी विविध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक आकर्षणों को प्रदर्शित करना है। कर्टन रेजर कार्यक्रम मंगलवार को लखनऊ के ताज महल होटल में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के उद्घाटन कार्यक्रम में मंत्री जयवीर सिंह ने यूपी के बुनियादी ढांचे के विकास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला। इसमें स्टार्टअप समिति PHDCCI के सह-अध्यक्ष विनायक नाथ ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की। ताज होटल में आयोजित संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने रोजगार सृजन, इनोवेशन और आर्थिक लचीलेपन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। 

स्टार्ट-अप और एमएसएमई के महत्व पर जोर  
फिक्की के सदस्य के रूप में, विनायक नाथ उन पहलुओं पर जोर देते रहे हैं जो भारत को उन्नत देशों के बराबर आर्थिक समृद्धि की ओर ले जाने के लिए स्टार्ट-अप को सशक्त बनाते हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश और पूरे देश के लिए मजबूत आर्थिक स्थिति हासिल करने में स्टार्ट-अप और MSME (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम यानी छोटे और मध्यम स्तर के व्यवसाय) के महत्व पर जोर दिया। विनायक नाथ ने प्रधानमंत्री मोदी के भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। विनायक ने कहा कि MSME सेक्टर का भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। यह सेक्टर न सिर्फ रोज़गार के अवसर पैदा करता है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी इसकी अहम भूमिका है।
 
कार्यक्रम में ये लोग मौजूद थे
बता दें कि विनायक नाथ अलायंस टास्क फोर्स स्टार्टअप 20 जी20, जूरी नेशनल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड्स, भारत सरकार के राष्ट्रीय सह-अध्यक्ष और स्टार्टअप समिति PHDCCI के सह-अध्यक्ष हैं। इस कार्यक्रम में पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह, प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम और निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा ने भाग लिया और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

Also Read