उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 06, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी के 25 जिलों में खुलेंगे नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज
योगी सरकार ने प्रदेश के स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाते हुए 25 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय किया है। अयोध्या, बहराइच, कौशांबी, ललितपुर सहित अन्य छोटे जनपदों पर खास ध्यान दिया गया है, जहां छात्रों को सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यदायी संस्थाओं को कॉलेजों के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं ताकि अगले शैक्षणिक सत्र से यहां पढ़ाई शुरू हो सके। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में यह अहम कदम बताया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में जल कार्यक्रम के लिए IFC का नया प्रस्ताव
इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (आईएफसी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को प्रदेश में एक राज्यव्यापी जल कार्यक्रम विकसित करने का प्रस्ताव दिया है, जो नमामि गंगे की तर्ज पर आधारित होगा। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट पर केंद्रित होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईएफसी को सहयोग के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। शनिवार को आईएफसी के ग्लोबल एमडी मखतार डियोप ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस बैठक में उन्होंने पीपीपी मॉडल के तहत प्रदेश के बुनियादी ढांचे और कृषि तकनीक में सहयोग की इच्छा व्यक्त की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

काशी विश्वनाथ के शास्त्रियों को मिलेगा मानदेय
काशी विश्वनाथ मंदिर में नियुक्त शास्त्रियों को एक निश्चित मानदेय देने का निर्णय लिया गया है। यह फैसला शुक्रवार को मंदिर न्यास बोर्ड की बैठक में किया गया। मानदेय के निर्धारण के लिए मंदिर के अधिकारियों को अगली बैठक में प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्णय से कुल 12 शास्त्री लाभान्वित होंगे। इसके अलावा, दैनिक पास धारकों का नवीनीकरण अब नहीं किया जाएगा। दरअसल, आयुक्त सभागार में आयोजित विश्वनाथ मंदिर न्यास की 106वीं बैठक की अध्यक्षता प्रो. नागेंद्र पांडेय ने की। इस बैठक में 15 बिंदुओं का एजेंडा रखा गया था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी को 'जीरो पॉवर्टी स्टेट' बनाने की कवायद
उत्तर प्रदेश को देश का पहला 'जीरो पॉवर्टी स्टेट' यानी गरीबी मुक्त प्रदेश बनाने की सीएम योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद इस दिशा में काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इसी ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को तेजी से काम करने को कहा है। यह देश का सबसे बड़ा गरीबी उन्मूलन अभियान है, जिसके तहत विस्तृत रोडमैप पहले ही जारी किया जा चुका है। मुख्य सचिव ने कहा कि इस अभियान का त्वरित और प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 25 तक निर्धनतम परिवारों को चुना जाएगा, जिसमें भूमिहीन, आर्थिक रूप से कमजोर और कच्चे मकानों में रहने वाले परिवार शामिल होंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मेट्रों में खो गया समान तो न हो परेशान
दिल्ली मेट्रो की 'लाइफलाइन' के रूप में जाना जाता है। रोजाना लाखों यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाती है। दिल्ली और एनसीआर के व्यस्त जीवन और भारी ट्रैफिक को देखते हुए मेट्रो ने एक सुविधाजनक और सस्ता परिवहन साधन के रूप में अपनी जगह बनाई है। चाहे ऑफिस के लिए रोजाना की यात्रा हो या वीकेंड पर घूमने की योजना दिल्ली मेट्रो लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। ट्रैफिक जाम और धूप से बचने के साथ-साथ सस्ती दरों पर आरामदायक सफर इसे दिल्ली- एमसीआर के लिए बेहद आकर्षक बनाता है। मेट्रो की सुविधा के बावजूद कई बार लोग जल्दबाजी में अपना सामान मेट्रो में ही भूल जाते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में घर खरीदने का मौका
अपने घर का सपना हर किसी को होता है। इस पर भी राजधानी में घर होना अपने आप में बड़ी बात है। प्रदेश की राजधानी होने के कारण लखनऊ में अन्य शहरों के मुकाबले सुविधाएं जहां ज्यादा हैं। वहीं स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी से लेकर अच्छे हॉस्प्टिल मौजूद हैं। इसके अलावा सड़क, रेल और हवाई कनेक्टिविटी काफी बेहतर है। विदेशों के लिए फ्लाइट उपलब्ध हैं। इन तमाम सुविधाओं का लाभ अब ऐसे लोग उठा सकते हैं, जो यहां अपना आशियाना बनाना चाहते हैं। नवरात्रि के अवसर पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) आपको अपने सपनों का घर खरीदने का सुनहरा मौका दे रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कानपुर देहात में औद्योगिक विकास को मिलेगा बढ़ावा
कानपुर देहात के अकबरपुर तहसील के कुंभी में 50 एकड़ जमीन पर एक नए औद्योगिक आस्थान (औद्योगिक क्षेत्र) की स्थापना की योजना बनाई गई है। इसका मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देना और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर पैदा करना है। इस औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 150 फैक्ट्रियां स्थापित की जाएंगी, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 5,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। प्रदेश सरकार की पहल पर, कानपुर देहात के जिला प्रशासन ने कुंभी में जमीन की पहचान कर ली है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read