Metro Rules For Lost Luggage : मेट्रों में खो गया समान तो न हो परेशान, जानिए कहां मिलेगी इसकी जानकारी

UPT | Symbolic Image

Oct 05, 2024 14:16

दिल्ली मेट्रो की 'लाइफलाइन' के रूप में जाना जाता है। रोजाना लाखों यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाती है। दिल्ली और एनसीआर के व्यस्त जीवन और भारी ट्रैफिक को देखते हुए मेट्रो ने एक...

Noida News : दिल्ली मेट्रो की 'लाइफलाइन' के रूप में जाना जाता है। रोजाना लाखों यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाती है। दिल्ली और एनसीआर के व्यस्त जीवन और भारी ट्रैफिक को देखते हुए मेट्रो ने एक सुविधाजनक और सस्ता परिवहन साधन के रूप में अपनी जगह बनाई है। चाहे ऑफिस के लिए रोजाना की यात्रा हो या वीकेंड पर घूमने की योजना दिल्ली मेट्रो लोगों की पहली पसंद बन चुकी है। ट्रैफिक जाम और धूप से बचने के साथ-साथ सस्ती दरों पर आरामदायक सफर इसे दिल्ली- एमसीआर के लिए बेहद आकर्षक बनाता है।

मेट्रो की सुविधा के बावजूद कई बार लोग जल्दबाजी में अपना सामान मेट्रो में ही भूल जाते हैं। चाहे वह पर्स हो, मोबाइल फोन, लैपटॉप या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज हो। ऐसे में यात्रियों को यह चिंता सताती है कि अब उनका खोया हुआ सामान कैसे वापस मिलेगा। अगर आप भी मेट्रो में यात्रा के दौरान अपना कोई सामान भूल गए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। डीएमआरसी के पास इसके लिए एक सुसंगठित प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपना सामान वापस प्राप्त कर सकते हैं।

नजदीकी मेट्रो स्टेशन से प्राप्त करें जानकारी
अगर आपका सामान मेट्रो में छूट गया है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी मेट्रो स्टेशन पर जाकर कस्टमर केयर सेंटर पर इसकी जानकारी देनी चाहिए। इस प्रक्रिया को आपको 48 घंटे के भीतर पूरा करना होगा। स्टेशन पर मौजूद अधिकारी आपकी समस्या को सुनेंगे और खोए हुए सामान का विवरण दर्ज करेंगे। इसके लिए आपको एक ओरिजिनल फोटो आईडी दिखानी होगी और उसकी एक फोटोकॉपी वहां जमा करनी होगी।

खोया हुआ सामान कैसे मिलेगा वापस?
अगर आप 48 घंटे के भीतर अपने नजदीकी मेट्रो स्टेशन पर पहुंच जाते हैं और कस्टमर केयर सेंटर पर जानकारी देते हैं तो मेट्रो स्टाफ आपकी मदद करेगा। अगर आपका सामान उपलब्ध होता है तो उसे आपको वहीं से वापस दे दिया जाएगा। लेकिन अगर 48 घंटे तक आप मेट्रो स्टेशन पर जाकर शिकायत दर्ज नहीं करते हैं तो आपका सामान डीएमआरसी के "लॉस एंड फाउंड" विभाग को सौंप दिया जाएगा। इसके बाद आपको इस विभाग से संपर्क करना होगा जो दिल्ली के कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर स्थित है।

डीएमआरसी के लॉस एंड फाउंड विभाग से कैसे संपर्क करें?
अगर आपका सामान 48 घंटे के बाद भी नहीं मिला है तो आपको डीएमआरसी के लॉस एंड फाउंड विभाग में जाना होगा। यह विभाग कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर है और सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक काम करता है। यहां आप अपना सामान वापस पाने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Also Read