Hair Care Tips : तेजी से बढ़ेंगे बाल, तिल का तेल करेगा कमाल, बस अपनाएं ये तीन तरीके

UPT | Hair Care Tips

Feb 19, 2024 12:08

गंजापन या बाल झड़ने से आपकी खूबसूरती कम होने लगती है। पोषण की कमी से बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं तो तिल के हेयर पैक से अपने बालों की देखभाल करें और इन्हें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। इसकी मदद से आपको बालों के झड़ने से राहत मिलेगी।

New delhi : यदि आपके बाल नहीं बढ़ते हैं और कितनी भी कोशिश करने के बावजूद बालों का टूटना बंद नहीं होता है, तो अपने आहार, जीवनशैली और बालों की उचित देखभाल का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। घने, काले, लंबे और खुले बाल आपकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। वहीं रूखे, बेजान और पतले बाल आपकी खूबसूरती को खराब कर देते हैं।

यदि आपके बाल अधिक क्षतिग्रस्त हैं और शैम्पू कंडीशनर बदलने से मदद नहीं मिलती है, तो आप तिल के बीज से बने घरेलू हेयर पैक आज़मा सकते हैं। ब्यूटीशियन स्मिता कांबले तिल के हेयर पैक बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका बता रही हैं। पढ़ें और इसका प्रयोग करें

तिल के बीज में सामग्री
तिल के बीज में विटामिन, खनिज, जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं और यह बालों की कई समस्याओं के समाधान के लिए महत्वपूर्ण हैं। आजकल बालों का झड़ना सबसे बड़ी समस्या नजर आ रही है। लेकिन आप किचन में मौजूद तिल का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जानिए तिल का हेयर पैक कैसे बनाएं और बालों पर इसका इस्तेमाल कैसे करें।

तिल के बीज, प्याज का रस और एलोवेरा जेल
अगर कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या है तो काले तिल का पाउडर बनाकर इस्तेमाल करें। काले तिल के पाउडर को एलोवेरा जेल और प्याज के रस के साथ मिलाकर अपने बालों की लंबाई के अनुसार पेस्ट बना लें।

इस हेयर पैक को अपने बालों पर लगाएं और लगभग 20-25 मिनट तक रखें। फिर अपने बालों को सादे पानी से धो लें. यह हेयर पैक बालों को चमकदार बनाता है और बालों के विकास में भी मदद करता है।

तिल के बीज, दही और शहद हेयर पैक
प्रोटीन युक्त आहार या प्रोटीन युक्त भोजन दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। दही प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. इसे और अधिक असरदार बनाने के लिए तिल को हल्का सा भून लें और फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें. फिर इस पाउडर में 2 चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस हेयर पैक को बालों की लंबाई के साथ खोपड़ी पर लगाएं और लगभग 30 मिनट के बाद बालों को धो लें और अधिकतम लाभ देखें।

तिल का तेल और मेथी पाउडर हेयर पैक
अगर आप प्राकृतिक रूप से बालों की ग्रोथ चाहते हैं तो आपको नारियल तेल, सरसों के तेल की बजाय तिल के तेल से मालिश करनी चाहिए। साथ ही इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए तिल के तेल में 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को बालों पर 30-40 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने बालों को हर्बल शैंपू से धो लें। बालों के विकास के लिए इसका बेहतर उपयोग किया जाता है।

तिल के तेल के फायदे
तिल के तेल में स्वस्थ फैटी एसिड होते हैं जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। इन्हीं गुणों के कारण तिल के तेल का उपयोग कई शैंपू और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। इसमें लिनोलेनिक एसिड, पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड, लिनोलिक एसिड और स्टीयरिक एसिड होता है। जो बालों को अधिक मुलायम और चिकना बनाए रखने में मदद करता है और तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

Also Read