AC side effects : सावधान! पूरे दिन एसी में रहने से हो सकती हैं ये प्रोब्लेम्स, तो पहले जान लें इसके दुष्प्रभाव

UPT | पूरे दिन एसी में रहने से हो सकती हैं ये प्रोब्लम्स

Mar 31, 2024 16:25

गर्मी से बचने के लिए एसी में ज्यादा समय बिता रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है...

AC Side Effects : गर्मी अपना तेवर दिखाने लगी है। जिसके कारण लोग इससे काफी परेशान रहने लगते हैं। इसलिए वो गर्मी से बचने के लिए पूरे दिन एसी (AC) में रहना पसंद करते हैं। आपको बता दें पर ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए एसी में ज्यादा समय बिता रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एसी में ज्यादा टाइम रहने के दुष्प्रभाव।

ज्यादा वक्त के लिए AC में ना रहें
एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप ज्यादा वक्त तक एसी में रहते हैं तो ‘सिक बिल्डिंग सिंड्रोम’ बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। इसकी वजह से सिरदर्द, सूखी खांसी, थकान, चक्कर आना, जी मिचलाना, किसी काम में ध्यान न लगना, जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ध्यान दें कि दोपहर और शाम के समय एसी का इस्तेमाल बिल्कुल कम करना चाहिए।

आपकी हेल्थ को AC से हो सकते हैं बहुत नुकसान
एसी में ज्यादा देर तक रहने से शरीर की नमी खत्म हो जाती है। साथ ही स्किन की बाहरी परत में भी पानी की कमी होने लगती है। इससे त्वचा फटने लगती है और ड्राई हो जाती है। एसी के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन इलास्टिसिटी का प्रभाव भी हो सकता है। एसी की ठंडी हवा शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। एसी की ठंडी हवा खांसी, जुखाम जैसी रेस्पिरेटरी बीमारी को बढ़ा सकती है।

Also Read