जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी,  इन दिग्गजों का भी नाम शामिल

UPT | Kishori Lal Sharma

Sep 06, 2024 17:32

कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी के प्रमुख नेता शामिल हैं। सूची में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम प्रमुखता से दर्ज हैं...

Short Highlights
  • कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है
  • किशोरी लाल शर्मा को बड़ी जिम्मेदारी
  • जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे
New Delhi News : जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी के प्रमुख नेता शामिल हैं। सूची में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नाम प्रमुखता से दर्ज हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के अमेठी से सांसद किशोरी लाल शर्मा को भी स्टार प्रचारक के रूप में नियुक्त किया गया है। किशोरी लाल शर्मा ने जून 2024 में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी को हराया था।

इन नेताओं का भी नाम शामिल
दरअसल, दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को एक और विस्तृत सूची प्रस्तुत की है। इसमें कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश, के सी वेणुगोपाल, सचिन पायलट और गुलाम अहमद मीर के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री का नाम शामिल है। इन नेताओं के माध्यम से पार्टी चुनाव प्रचार को और धारदार बनाने की योजना बना रही है।



ये नेताओं को मिली प्रचार और रणनीति लागू करने की जिम्मेदारी
जानकारी के अनुसार, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में 40 प्रमुख नेताओं के नाम हैं, जिसमें जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा, पूर्व अध्यक्ष विकार रसूल वानी, और वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद, अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन, रजनी पाटिल, राजीव शुक्ला और मनीष तिवारी शामिल हैं। इन नेताओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार और पार्टी की रणनीति को लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा, कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा, सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत, एनएसयूआई प्रभारी कन्हैया कुमार और भारतीय युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी को भी प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया है। ये लोग पार्टी के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

तीन चरणों में होंगे चुनाव
जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव तीन चरणों में होंगे, जो 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को निर्धारित हैं। वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को की जाएगी। कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। 10 साल बाद हो रहे इन चुनावों से पहले, 2014 में आखिरी चुनाव हुए थे और 2019 में अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों के निरस्त होने के बाद पहली बार चुनाव हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र शासित प्रदेश में 30 सितंबर तक चुनाव कराए जाने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें- यूपी में गुड़ से मिठास और रोजगार : योगी सरकार की पहल से 2.5 लाख लोगों को मिला काम, गन्ने से 'ग्रीन गोल्ड' बनने का सफर

Also Read